Home UK Politics मानकों पर निगरानी रखने वाली संस्था ने सांसदों से कहा कि कॉमन्स...

मानकों पर निगरानी रखने वाली संस्था ने सांसदों से कहा कि कॉमन्स के बाहर वे विशेष नहीं हैं

0

वेस्टमिंस्टर के मानकों पर नजर रखने वाली संस्था ने बीबीसी को बताया कि वह सांसदों को यह याद दिलाने के लिए प्रशिक्षण योजनाएं चला रही है कि वे अपनी स्थिति के बावजूद, हाउस ऑफ कॉमन्स के बाहर “विशेष नहीं” हैं।

डैनियल ग्रीनबर्ग ने रेडियो 4 के कार्यक्रम टुडे इन पार्लियामेंट में बताया कि नये सांसदों को अक्सर यह समझने में कठिनाई होती है कि कॉमन्स चैंबर में तो उन्हें “असाधारण विशेष” विशेषाधिकार प्राप्त हैं, लेकिन इसके बाहर वे “बिल्कुल साधारण” हैं।

मानकों के लिए संसदीय आयुक्त ने कहा कि चुनाव के बाद से ही वे इस विषय पर सेमिनार चला रहे हैं कि सांसद किस प्रकार सामान्य गलतियों से बच सकते हैं।

अतीत में, सांसदों और संसदीय कर्मचारियों के बीच शक्ति का अंतर एक मुद्दा रहा है।

जनवरी 2023 में आयुक्त का पदभार संभालने के बाद से, श्री ग्रीनबर्ग ने सांसदों और जनता के बीच विश्वास और भरोसा बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है।

उन्होंने बीबीसी से कहा, “जब कोई बाहर से आता है और सांसद बनता है, तो उसे पहली बार यह एहसास होता है कि कुछ मायनों में वह असाधारण रूप से विशेष है।

“चैंबर में वे संवैधानिक रूप से पूर्णतया विशेष हैं।

“वे सदन में ऐसी बातें भी कह सकते हैं, जो सदन के बाहर कहने पर आपराधिक कृत्य हो सकती हैं।”

लेकिन उन्होंने कहा कि अक्सर “उनके लिए यह समझना काफी कठिन होता है कि जैसे ही वे चैंबर से बाहर आते हैं और लंच की कतार में लगते हैं, वे बिल्कुल सामान्य होते हैं – और उन्हें यह बात समझ में नहीं आती”।

हाल तक सांसदों को संसद के कैफेटेरिया में प्राथमिकता दी जाती थी, जिससे वे कतार में आगे जाकर प्रवेश कर सकें – लेकिन अब यह प्रथा समाप्त हो गई है।

पदभार ग्रहण करने के बाद से श्री ग्रीनबर्ग ने यौन दुराचार, लॉबिंग और हित घोषणाओं के कई आरोपों की जांच की है।

एक जांच में पाया गया कि पूर्व टोरी व्हिप क्रिस पिंचर ने लंदन के कार्लटन क्लब में नशे में धुत होकर दो व्यक्तियों के साथ छेड़छाड़ की थी।

जांच के बाद, हाउस ऑफ कॉमन्स मानक समिति निष्कर्ष निकाला कि उनके कार्य “गंभीर रूप से हानिकारक” थे संसद की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है।

श्री ग्रीनबर्ग ने तत्कालीन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के खिलाफ भी जांच शुरू की थी, क्योंकि उन्होंने एक बाल देखभाल एजेंसी, कोरू किड्स, को सरकारी योजना से लाभ पहुंचाने के मामले में वित्तीय हित घोषित करने में विफलता दिखाई थी।

श्री सुनक ने शेयरों की घोषणा न करने के लिए माफी मांगी, जो उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के थे।

मानकों के लिए संसदीय आयुक्त उस प्रणाली की देखरेख करते हैं जो सांसदों के विरुद्ध उनकी आचार संहिता से संबंधित शिकायतों की जांच करती है।

आयुक्त संसदीय मानक समिति को अपने निष्कर्षों की रिपोर्ट देते हैं, जिसके पास गंभीर परिस्थितियों में सांसदों को निलंबित करने और उपचुनाव कराने सहित प्रतिबंध लगाने की शक्ति होती है।

चुनाव के बाद, श्री ग्रीनबर्ग ने वेस्टमिंस्टर भवन में प्रवेश करने वाले नए सांसदों का स्वागत करना सुनिश्चित किया।

संसद के नियमों की जटिलता के बावजूद, श्री ग्रीनबर्ग ने कहा कि उन्होंने सांसदों को उनके आधारभूत सिद्धांतों और नैतिकताओं पर ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि सांसद बहस में भाग लेते समय रुकें और स्वयं से पूछें: “क्या कोई समझदार व्यक्ति यह सोच सकता है कि मैं किसी तरह से वित्तीय हित से प्रभावित हो रहा हूं?”

आप डेनियल ग्रीनबर्ग के साथ पूरा साक्षात्कार शुक्रवार को 23:30 BST बजे रेडियो 4 पर टुडे इन पार्लियामेंट में सुन सकते हैं, या बाद में सुन सकते हैं। बीबीसी साउंड्स पर।

Exit mobile version