एसएनपी एमएसपी द्वारा चुनाव के लिए संसद टिकटों का दुरुपयोग करने का कोई सबूत नहीं

0
14
एसएनपी एमएसपी द्वारा चुनाव के लिए संसद टिकटों का दुरुपयोग करने का कोई सबूत नहीं
गेट्टी इमेजेस जॉन स्विनीगेटी इमेजेज

प्रथम मंत्री जॉन स्विनी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि एसएनपी के आम चुनाव अभियान में सार्वजनिक धन का उपयोग नहीं किया गया है

होलीरूड जांच में ऐसा कोई सबूत नहीं मिला कि एसएनपी एमएसपी ने संसदीय डाक का अनुचित उपयोग किया।

एक अनाम शिकायत के बाद दस एमएसपी और उनके कर्मचारियों का साक्षात्कार लिया गया, जिसमें कहा गया था कि स्कॉटिश संसद के खर्च से खरीदे गए टिकटों को आम चुनाव के उम्मीदवारों को प्रचार गतिविधियों के लिए दिया गया था।

स्कॉटिश संसद कॉरपोरेट निकाय (एसपीसीबी) ने कहा कि एमएसपी ने आश्वासन दिया है कि उन्होंने और उनकी टीमों ने चुनाव उद्देश्यों के लिए दूसरों को टिकट नहीं दिए हैं और पुष्टि की कि आगे कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

इसमें कहा गया है कि संसदीय डाक व्यवस्था के संचालन के तरीके की भविष्य में समीक्षा की जाएगी।

एसपीसीबी एमएसपी का एक क्रॉस-पार्टी निकाय है, जिसकी अध्यक्षता पीठासीन अधिकारी एलिसन जॉनस्टोन करती हैं, जिन्हें शिकायत प्राप्त हुई थी।

पिछले महीने बीबीसी द्वारा देखे गए एक ईमेल में एक व्यक्ति ने दावा किया था कि वेस्टमिंस्टर के उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार में मदद करने के लिए, जैसे कि मतदाताओं को पत्र भेजने के लिए, खर्च पर खरीदे गए टिकट दिए गए थे।

बीबीसी स्कॉटलैंड समाचार ने एसएनपी एमएसपी के लिए काम करने वाले कर्मचारियों से बने एक व्हाट्सएप ग्रुप का स्क्रीनशॉट भी देखा, जिसमें इस बात पर चर्चा की गई थी कि टिकटों को खरीदार तक वापस लाया जा सकता है या नहीं।

गेटी इमेजेज एलिसन जॉनस्टोन गेटी इमेजेज

पीठासीन अधिकारी एलिसन जॉनस्टोन को टिकटों के कथित दुरुपयोग के बारे में एक गुमनाम शिकायत प्राप्त हुई

एसपीसीबी ने कहा: “गहन जांच के बाद, अधिकारियों को कोई सबूत नहीं मिला है कि टिकटों का अनुचित तरीके से उपयोग किया गया था। इसलिए, आगे कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।”

“अगले सत्र से पहले एसपीसीबी सदस्यों की व्यय योजना की सत्रवार समीक्षा के भाग के रूप में स्टाम्प क्रय की समीक्षा करेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वर्तमान दृष्टिकोण सबसे उपयुक्त है।”

एमएसपी को संसदीय संसाधनों के हिस्से के रूप में डाक और स्टेशनरी पर प्रति वर्ष 5,500 पाउंड तक खर्च करने की अनुमति है।

स्कॉटिश संसद के नियमों में कहा गया है कि इनका “उपयोग केवल संसदीय कर्तव्यों के लिए किया जाना चाहिए तथा किसी अन्य उद्देश्य, जिसमें पार्टीगत राजनीतिक उद्देश्य भी शामिल हैं, के लिए नहीं किया जाना चाहिए।”

राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के दौरान कितना खर्च करने की अनुमति है, इस पर कानूनी सीमाएं हैं।

प्रथम मंत्री जॉन स्विनी ने पिछले महीने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि एसएनपी के चुनाव अभियान में सार्वजनिक धन का उपयोग नहीं किया गया है।

'बेहद निराशाजनक'

एसपीसीबी द्वारा जांचे गए व्हाट्सएप पत्राचार में, एसएनपी के एक कर्मचारी ने कहा कि “स्टाम्प फेयरी” अभियानों के लिए अच्छी थी।

जब उनसे पूछा गया कि उनका क्या मतलब था, तो उस व्यक्ति ने कहा कि वे एमएसपी द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्रों में चलाए गए स्थानीय अभियानों की बात कर रहे थे, न कि चुनाव अभियानों की।

एमएसपी के निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव एजेंटों से भी संपर्क किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उन्हें अभियान में उपयोग के लिए स्कॉटिश संसद से टिकट प्राप्त हुए हैं।

सभी ने कहा कि ऐसा नहीं हुआ।

एसएनपी होलीरूड समूह के प्रवक्ता ने निष्कर्षों का स्वागत किया।

उन्होंने कहा, “यह अत्यंत निराशाजनक है कि स्पष्ट रूप से हल्के-फुल्के अंदाज में कही गई टिप्पणियों को जानबूझकर संदर्भ से बाहर ले जाया गया, ताकि चुनाव अभियान के दौरान लोगों को बदनाम किया जा सके और नुकसान पहुंचाया जा सके।”