अशांति फैलने पर 100 से अधिक गिरफ्तारियां

0
10
अशांति फैलने पर 100 से अधिक गिरफ्तारियां
पीए मीडिया हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद हार्टलपूल की सड़कों पर अधिकारियों की तैनाती के दौरान कार में आग लगा दी गईपीए मीडिया

बुधवार रात हार्टलपूल में एक कार में आग लगा दी गई

साउथपोर्ट चाकू हमले के बाद देश के विभिन्न भागों में फैली अशांति के कारण दर्जनों गिरफ्तारियां की गई हैं।

बुधवार शाम को मध्य लंदन में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया, क्योंकि डाउनिंग स्ट्रीट के पास व्हाइटहॉल में एक प्रदर्शन के दौरान अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई थी।

हार्टलपूल में भी अशांति फैल गई, जहां आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया, कई अधिकारी घायल हो गए और एक पुलिस कार में आग लगा दी गई।

प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर गुरुवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और चल रही अशांति के मद्देनजर उन्हें अपना “पूर्ण समर्थन” देने की पेशकश करेंगे।

मेट में पूर्व मुख्य अधीक्षक और आग्नेयास्त्र कमांडर दल बाबू ने इस अव्यवस्था के लिए “लापरवाह” प्रसार को जिम्मेदार ठहराया है गलत सूचना का चाकू मारने की घटना में आरोपी संदिग्ध की पहचान के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

बीबीसी आर4 के टुडे कार्यक्रम में बोलते हुए श्री बाबू ने कहा कि पुलिस ने यह पुष्टि करने का “अभूतपूर्व” निर्णय लिया है कि संदिग्ध व्यक्ति “इसी देश में पैदा हुआ था”।

लंदन में प्रदर्शनकारियों को डाउनिंग स्ट्रीट के द्वारों और विंस्टन चर्चिल की प्रतिमा की ओर फ्लेयर्स फेंकते देखा गया।

लोगों को “नावों को रोको” और “हमारे बच्चों को बचाओ” जैसे नारे लगाते हुए सुना जा सकता था, तथा वे अधिकारियों पर बोतलें और डिब्बे फेंक रहे थे।

इससे पहले, मेट ने कहा था कि विरोध प्रदर्शन पर रखी गई शर्तों का उल्लंघन किया गया है।

मेट ने कहा कि उसने बुधवार शाम को हिंसक उपद्रव, आपातकालीन कर्मचारी पर हमला और विरोध प्रदर्शन की शर्तों का उल्लंघन सहित विभिन्न अपराधों के लिए गिरफ्तारियां कीं।

एक बयान में मेट ने कहा कि अधिकारियों को “अव्यवस्था को नियंत्रित करने” के लिए तैनात किया गया था और कुछ को “मामूली चोटें आईं”।

कई अधिकारी भी घायल हुए हार्टलपूल में क्लीवलैंड पुलिस ने बताया कि शहर में हिंसा भड़कने के बाद यह घटना घटी।

प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिस पर कांच की बोतलें और अंडे फेंके जाने के बाद सार्वजनिक व्यवस्था के उल्लंघन के संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया। एक पुलिस कार को भी आग के हवाले कर दिया गया।

चीफ सुपरिटेंडेंट डेविड सदरलैंड ने क्लीवलैंड की गिरफ्तारियों के बारे में कहा: “इस समय हमारा मानना ​​है कि यह विरोध प्रदर्शन इस सप्ताह के शुरू में साउथपोर्ट में हुई घटना से जुड़ा हुआ है।”

बल ने कहा कि उन्हें “आने वाले दिनों में और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है”।

अव्यवस्था भी थी एल्डरशॉट में रिपोर्टस्थानीय सांसद एलेक्स बेकर ने कहा कि हैम्पशायर शहर के एक होटल में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन “डराने-धमकाने वाले व्यवहार में बदल गया”।

उन्होंने कहा, “इस घटना को हमारे समुदाय से बाहर के लोगों ने और बढ़ा दिया, जो अशांति फैलाने के इरादे से यहां आए थे।”

“हम सभी शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने के अपने साझा अधिकार का समर्थन करते हैं, लेकिन हम ऐसे लोगों का समर्थन नहीं करेंगे जो हमारे शहरों में आकर समस्या पैदा करने और हमारे समुदाय को विभाजित करने का इरादा रखते हैं।”

मैनचेस्टर में, दो लोगों को गिरफ्तार किया गया हिंसक उपद्रव और आपातकालीन कर्मचारी पर हमला करने के लिए।

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने कहा कि न्यूटन हीथ क्षेत्र में “पुलिस और जनता की ओर वस्तुएं फेंके जाने” के बाद प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया गया।

बुधवार का दिन साउथपोर्ट में मस्जिद के पास अशांति के बाद अव्यवस्था फैल गई मंगलवार रात को इमारत पर हमला हुआ।

मर्सिडेस पुलिस अधिकारियों पर भी ईंटें फेंकी गईं और एक पुलिस वैन में आग लगा दी गई।

पीए मीडिया पुलिस अधिकारी सोमवार को साउथपोर्ट में टेलर स्विफ्ट थीम वाले हॉलिडे क्लब में तीन बच्चों की चाकू घोंपकर हत्या के बाद लंदन के व्हाइटहॉल में 'इनफ इज इनफ' विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों को देखते हैं।पीए मीडिया

31 जुलाई को मध्य लंदन में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कई अधिकारी घायल हो गए

यह अशांति तब उत्पन्न हुई जब सोमवार को साउथपोर्ट में टेलर स्विफ्ट थीम वाले हॉलिडे क्लब में जाते समय एलिस डेसिल्वा अगुइआर, नौ, बेबे किंग, छह, और एल्सी डॉट स्टैनकॉम्ब, सात की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई।

आठ अन्य बच्चों को चाकू से चोटें आईं – जिनमें से पांच की हालत गंभीर है – जबकि दो वयस्क भी गंभीर रूप से घायल हो गए।

गुरुवार को, एल्डर हे चिल्ड्रन एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट ने घोषणा की कि घायल बच्चों में से दो को छुट्टी दे दी गई है।

एल्डर हे ने बताया कि पांच बच्चों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत “स्थिर है”।

गुरुवार की सुबह, एक 17 वर्षीय लड़के पर मर्सीसाइड पुलिस ने आरोप लगाया हत्या के तीन मामले, हत्या के प्रयास के दस मामले और धारदार हथियार रखने के आरोप।

कानूनी कारणों से किशोर का नाम उजागर नहीं किया जा सकता। गुरुवार को लिवरपूल सिटी मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट में पेश हुए।

सुनवाई के दौरान यह घोषणा की गई कि प्रतिवादी गुरुवार को लिवरपूल क्राउन कोर्ट में पेश होगा।

मर्सिडेस पुलिस ने पुष्टि की है कि 17 वर्षीय किशोर का जन्म कार्डिफ में रवांडा के माता-पिता के घर हुआ था, तथा ऐसा प्रतीत होता है कि उसका इस्लाम से कोई संबंध नहीं है, तथा वे फिलहाल इस हमले की आतंकवाद से संबंधित जांच नहीं कर रहे हैं।

गुरुवार को प्रधानमंत्री वरिष्ठ पुलिस नेताओं का डाउनिंग स्ट्रीट में स्वागत करेंगे, जहां वे इसके परिणामस्वरूप उत्पन्न अशांति पर चर्चा करेंगे।

नंबर 10 ने कहा कि बैठक में “हमारी सड़कों पर अत्यधिक हिंसा और सार्वजनिक अव्यवस्था की कई हाई-प्रोफाइल घटनाओं के बाद उन्हें सरकार का पूर्ण समर्थन प्रदान किया जाएगा।”

“[The prime minister] इसमें कहा गया है, “हम कहेंगे कि इस सप्ताह साउथपोर्ट में हुई चौंकाने वाली घटनाएं हमारे आपातकालीन सेवा कर्मियों की बहादुरी और जनता को सुरक्षित रखने के लिए उनके द्वारा किए गए अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य की याद दिलाती हैं।”

“जबकि शांतिपूर्ण विरोध के अधिकार की हर कीमत पर रक्षा की जानी चाहिए, वह यह स्पष्ट करेंगे कि जो अपराधी नफरत फैलाने और हिंसक कृत्य करने के लिए इस अधिकार का दुरुपयोग करते हैं, उन्हें कानून की पूरी ताकत का सामना करना पड़ेगा।”