दंगा पुलिस को हाई अलर्ट पर रहना चाहिए: कीर स्टारमर

0
9
दंगा पुलिस को हाई अलर्ट पर रहना चाहिए: कीर स्टारमर

कीर स्टारमर ने एक आपातकालीन बैठक में कहा कि एक सप्ताह तक चले हिंसक उपद्रव के बाद पुलिस हाई अलर्ट पर रहेगी। तीन युवा लड़कियों की हत्या 10 दिन पहले साउथपोर्ट में।

प्रधानमंत्री ने गुरुवार शाम को सरकार की आपातकालीन संकट प्रतिक्रिया के तहत पुलिस प्रमुखों, मंत्रियों और अधिकारियों की कोबरा बैठक की अध्यक्षता की – अशांति भड़कने के बाद यह तीसरी बैठक थी।

सर कीर ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि शीघ्र सजा सुनाए जाने तथा देश भर में सही स्थानों पर पुलिस की मौजूदगी ने बुधवार रात को होने वाली संभावित अशांति को रोकने में “निवारक का काम किया है।”

जिन अधिकारियों से बीबीसी ने बात की, उन्होंने इस विचार का विरोध किया कि अब स्थिति बदल गई है।

पुलिस को बुधवार रात को 100 से अधिक कार्यक्रमों की उम्मीद थी, तथा 30 जवाबी प्रदर्शनों की योजना थी, लेकिन इनमें से अधिकांश नहीं हुए तथा जो हुए वे अधिकांशतः शांतिपूर्ण रहे।

ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों में से एक, चीफ कांस्टेबल गैविन स्टीफंस ने इस बात पर जोर दिया कि इसमें आत्मसंतुष्टि की कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि “कई संभावित आयोजनों का अभी भी विज्ञापन किया जा रहा है और ऑनलाइन प्रसारित किया जा रहा है।”

सप्ताह के प्रारम्भ में तैनात किए गए लगभग 6,000 अतिरिक्त लोक व्यवस्था अधिकारी अभी भी अपनी जगह पर तैनात हैं।

बीबीसी को पता चला है कि भविष्य में हिंसा को रोकने के लिए अधिकतम प्रचार के साथ कठोर सजा जारी रहेगी।

गुरुवार को लिवरपूल, प्लायमाउथ और टीसाइड के अलावा अन्य शहरों और कस्बों में न्यायाधीशों ने हिंसक उपद्रव के लिए सज़ाएँ सुनाईं। अकेले गुरुवार को 21 लोगों को सजा सुनाई गई।

अब तक 149 आरोप लगाए गए हैं और पुलिस को उम्मीद है कि यह संख्या “काफी बढ़ जाएगी” क्योंकि संदिग्धों को अदालत में पेश करने के लिए तेजी से कार्रवाई की जा रही है।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है, तथा जिन पर आरोप लगाए गए हैं उनमें से एक चौथाई से अधिक लोग 21 वर्ष से कम आयु के हैं।

एक की माँ किशोर पर दंगा फैलाने का आरोप उन्होंने बीबीसी को बताया कि उनका बेटा भीड़ में फंस गया था और उसे “उदाहरण नहीं बनाया जाना चाहिए”।

आज तक की सजा में:

  • पूर्व पोस्टमास्टर और स्कूल गवर्नर स्टीवन मैलेन, 54, और उनके साथी रयान शियर्स, 29, को जेल की सज़ा सुनाई गई दो साल और दो महीने का
  • 19 वर्षीय कीरोन गेटनबी को पुलिस पर मिसाइलें फेंकने और नस्लभेदी गालियां देते हुए खिड़कियां तोड़ने वाले समूह का हिस्सा होने के कारण 16 महीने के लिए युवा अपराधी संस्थान में रहने की सजा सुनाई गई।
  • पेंशनभोगी 69 वर्षीय विलियम नेल्सन मॉर्गन को जेल भेजा गया लिवरपूल में पुलिस पर हमला करने और एक पुस्तकालय में आग लगाने की घटना में उनकी भूमिका के लिए
  • दो भाइयों, एडम व्हार्टन, 28, और एलिस व्हार्टन, 22, को भी जेल भेजा गया, जिन्होंने दंगाइयों द्वारा जलाए गए लाइब्रेरी सामुदायिक केंद्र को लूट लिया था।

इंग्लैंड के शहरों और कस्बों में हजारों की संख्या में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनकारियों ने रैलियां निकालीं, तथा कुछ मामलों में उनकी दक्षिणपंथी समूहों के साथ झड़प भी हुई।

वाल्थमस्टो में, ऑनलाइन एक वीडियो सामने आया जिसमें अब निलंबित लेबर पार्षद भीड़ से कह रहे हैं कि अति-दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों का गला काट दिया जाना चाहिए।

गुरुवार को रिकी जोन्स को गिरफ्तार कर लिया गया हत्या को प्रोत्साहित करने के संदेह में।

हिंसा की यह घटना 2011 के बाद से ब्रिटेन में सबसे खराब है, जब 6 से 11 अगस्त के बीच इंग्लैंड में हुए दंगों में लूटपाट और आगजनी हुई थी, साथ ही पुलिस की भारी तैनाती की गई थी और पांच लोगों की मौत हो गई थी।

29 जुलाई को, बच्चों के टेलर स्विफ्ट थीम वाले हॉलिडे क्लब को चाकू से हमला का निशाना बनाया गया। तीन युवा लड़कियों, बेबे किंग, एल्सी डॉट स्टैनकॉम्ब और एलिस दा सिल्वा अगुइआर की हत्या कर दी गई।

इसके बाद के सात दिन, ऑनलाइन गलत सूचना से प्रेरित होकर, दक्षिणपंथी और आव्रजन विरोधी भावना के कारण, हिंसक अशांति व्याप्त थी।

पूरे इंग्लैंड में दंगे भड़क उठे, दक्षिणी तट पर प्लायमाउथ से लेकर उत्तर पूर्व में सुंदरलैंड तक। उत्तरी आयरलैंड के बेलफ़ास्ट में भी दंगे हुए।

भीड़ को मस्जिदों पर हमला करते देखा गया; शरणार्थियों के आवासों पर हमला किया गया, कारों और पुस्तकालय सहित इमारतों को आग लगा दी गई; और दुकानों को लूट लिया गया।

एक ही घटना में कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए, जिनमें से 50 से अधिक की हड्डियां टूट गईं, सिर में चोट आई और सिर में चोटें आईं। रॉदरहैम होटल दंगा.