जल कम्पनियों को खराब सेवा के लिए अधिक मुआवजा देना होगा

0
12
जल कम्पनियों को खराब सेवा के लिए अधिक मुआवजा देना होगा

सरकार का प्रस्ताव है कि बुनियादी मानकों को पूरा करने में विफल रहने वाली जल कम्पनियों को ग्राहकों को अधिक मुआवजा देना होगा।

इन भुगतानों को शुरू करने के लिए नए नियम भी पेश किए जाएंगे, जिनमें वादे के अनुसार मीटर रीडिंग या स्थापना न करना भी शामिल है।

कुछ भुगतानों के कारण ग्राहकों को अपने वार्षिक जल एवं सीवरेज बिल का कम से कम एक चौथाई हिस्सा प्राप्त हो सकता है।

सरकार का प्रस्ताव है कि अधिकांश विफलताओं के लिए न्यूनतम भुगतान दोगुना होकर 40 पाउंड हो जाएगा।

ये नये प्रस्ताव निम्नलिखित हैं: जल (विशेष उपाय) विधेयक में घोषणा की गई राजा का भाषण पिछले महीने, जल गुणवत्ता में सुधार का वादा किया गया था।

पर्यावरण सचिव स्टीव रीड ने कहा कि जल कम्पनियों ने घरों और व्यवसायों को निराश किया है।

उन्होंने कहा, “नई सरकार जल उद्योग को साफ करेगी और हमारे जलमार्गों के विनाश पर रोक लगाएगी, जिससे जल कंपनियां अपने ग्राहकों और पर्यावरण के हितों की रक्षा कर सकें।”

मुआवजा भुगतान को गति प्रदान करने वाली परिस्थितियों की सूची भी बढ़ाई जाएगी।

इसमें तथाकथित उबाल नोटिस के लिए स्वचालित भुगतान शामिल किया जाएगा, जिसमें लोगों से कहा जाएगा कि उन्हें पानी पीने या खाना पकाने से पहले उसे उबालना होगा।

इन परिवर्तनों का अर्थ यह होगा कि हाल ही में हुई बिजली कटौती ब्रिक्सहैम और ब्रैमली इस वर्ष की शुरुआत में यदि यह निर्णय लिया जाता तो सभी ग्राहकों को स्वतः ही मुआवजा मिल जाता, जबकि पहले ऐसा कोई प्रावधान नहीं था।

प्रस्ताव के अनुसार, न्यूनतम भुगतान £40 होगा।

440 पाउंड के औसत वार्षिक जल एवं सीवरेज बिल के आधार पर, यह औसत वार्षिक ग्राहक बिल का लगभग 10% होगा, जिसमें कई उच्च भुगतान कम से कम एक चौथाई के बराबर होंगे।

कम दबाव जैसी समस्या के लिए 250 पाउंड तक का भुगतान करना पड़ सकता है तथा सीवरों से आंतरिक बाढ़ आने पर 2,000 पाउंड तक का मुआवजा देना पड़ सकता है।

कम्पनियों से जिन मानकों को पूरा करने की अपेक्षा की जाती है, उनका उल्लेख इस प्रकार है: गारंटीकृत मानक योजनाजो जल क्षेत्र में ग्राहक सेवा के लिए आधार रेखा निर्धारित करता है।

इनमें जल आपूर्ति में व्यवधान के बाद समय पर उसकी बहाली, लिखित शिकायतों का जवाब देना और सीवर में बाढ़ के जोखिम का प्रबंधन करना शामिल है।

आठ सप्ताह के परामर्श के अधीन, सरकार के प्रस्ताव से सभी मौजूदा मानकों के लिए भुगतान दोगुना हो जाएगा।

वे कुछ अत्यधिक व्यवधानकारी घटनाओं के लिए भुगतान को दोगुना से भी अधिक कर देंगे, जैसे आपूर्ति में रुकावट की सूचना न देना और ग्राहकों के साथ निर्धारित समय पर न पहुंचना।

प्रस्तावित नए उपायों के तहत वर्ष 2000 के बाद से ग्राहकों के लिए प्रतिपूर्ति के स्तर में पहली बार बदलाव किया जा सकता है।