Home UK Politics जॉन स्विनी ने हमजा यूसुफ के साथ नस्लवाद विवाद पर एलन मस्क...

जॉन स्विनी ने हमजा यूसुफ के साथ नस्लवाद विवाद पर एलन मस्क की निंदा की

0
गेटी इमेजेज एलन मस्क गेटी इमेजेज

एलन मस्क ने स्कॉटलैंड के पूर्व प्रथम मंत्री पर बार-बार नस्लवादी होने का आरोप लगाया है

स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री ने एलन मस्क के व्यवहार को “पूरी तरह से अस्वीकार्य” बताया है, क्योंकि एक्स ब्रांड के अरबपति मालिक ने हमजा यूसुफ को “नस्लवादी” और “बदमाश” करार दिया था।

जॉन स्विनी ने अपने पूर्ववर्ती का बचाव किया, जिन्होंने श्री मस्क को “जातिवाद फैलाने वाला” और “ग्रह पर सबसे खतरनाक व्यक्तियों में से एक” बताया था।

तकनीकी उद्यमी ने सुझाव दिया कि वह श्री यूसुफ की ओर से कानूनी कार्रवाई का स्वागत करेंगे।

पूर्व प्रथम मंत्री ने बीबीसी स्कॉटलैंड से बात करने से इनकार कर दिया।

हालांकि, श्री स्विनी ने कहा कि उनके पूर्ववर्ती को कई वर्षों तक नस्लवादी और इस्लामोफोबिक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा था।

प्रथम मंत्री ने बीबीसी स्कॉटलैंड को बताया, “मुझे लगता है कि इसीलिए उन्होंने एलन मस्क के अस्वीकार्य आचरण और विषय-वस्तु के बारे में इतना कड़ा रुख अपनाया है।”

पीए मीडिया

प्रथम मंत्री जॉन स्विनी ने अपने पूर्ववर्ती का बचाव किया है, जिन्होंने एलन मस्क के साथ आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रखा है

हाल के सप्ताहों में इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड में आप्रवासी विरोधी दंगों के बाद, श्री स्विनी नियामक ऑफकॉम से भी यही आह्वान किया गया सोशल मीडिया कम्पनियों से अनुरोध है कि वे उपयोगकर्ताओं को हिंसा या घृणा भड़काने वाली सामग्री से तत्काल बचाएं।

श्री मस्क अत्यधिक आलोचनात्मक रहा है ब्रिटेन के अधिकारियों की भूमिका और इस समस्या से निपटने के तरीके पर भी चर्चा हुई।

श्री स्विनी ने कहा कि उन्हें एक्स से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। एक पत्र जो उसने लिखा था दंगों के बारे में सोशल मीडिया कम्पनियों को जानकारी दी गयी।

उन्होंने कहा, “एलोन मस्क का आचरण पूरी तरह से अस्वीकार्य है और सोशल मीडिया कंपनी का आचरण भी उतना ही अस्वीकार्य है तथा इससे निपटने की आवश्यकता है।”

प्रथम मंत्री ने कहा कि हालांकि दंगे सीमा के उत्तर में नहीं फैले हैं, फिर भी वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सोशल मीडिया कंपनियां स्कॉटलैंड के समुदायों के लिए “ऐसे तरीके से व्यवहार न करें जिससे कठिनाइयां पैदा हों।”

श्री स्विनी से पूछा गया कि क्या एसएनपी या स्कॉटिश सरकार श्री मस्क के खिलाफ संभावित कानूनी मामले में उनके पूर्ववर्ती की वित्तीय सहायता के लिए आगे आ सकती है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह श्री यूसुफ का मामला है।

पीए मीडिया

हमजा यूसुफ ने एलन मस्क को “ग्रह पर सबसे खतरनाक लोगों में से एक” करार दिया है

श्री मस्क और श्री यूसुफ के बीच सबसे हालिया विवाद पिछले गुरुवार को शुरू हुआ।

बोलते हुए एडिनबर्ग महोत्सव में एक कार्यक्रमपूर्व प्रथम मंत्री ने एक्स के मालिक को “ग्रह पर सबसे खतरनाक व्यक्तियों में से एक” करार दिया।

उन्होंने एलबीसी से कहा, “वह किसी के प्रति जवाबदेह नहीं है, उसके पास प्रचुर धन है और वह इसका इस्तेमाल सबसे अधिक दुष्टतापूर्ण कार्यों के लिए करता है, जो मैंने अब तक देखा है।”

श्री यूसुफ ने श्री मस्क पर अपने धन का उपयोग अति दक्षिणपंथी और श्वेत वर्चस्ववादियों को बढ़ावा देने के लिए करने का आरोप लगाया।

पूर्व एसएनपी नेता द्वारा सीएनएन के साथ इसी प्रकार की टिप्पणी करने के बाद, श्री मस्क ने उन्हें “सुपर, सुपर नस्लवादी” बताया।

वह X पर पोस्ट किया गया“स्कॉटलैंड ने उसे सब कुछ दिया और फिर भी वह श्वेत लोगों से घृणा करता है।”

में रविवार मईश्री यूसुफ के वकील आमिर अनवर ने कहा कि एक्स मालिक ने “अपनी पूरी तरह से अस्वीकार्य, असत्य और भड़काऊ टिप्पणियों के साथ हमजा यूसुफ की पीठ पर निशाना साधा है”।

अख़बार ने बताया कि श्री यूसुफ़ ने कानूनी कार्रवाई से इनकार नहीं किया है और वे “सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।”

'जवाबदेही अवश्य मिलनी चाहिए'

श्री यूसुफ ने भी कहा X पर पोस्ट किया गया“एलोन मस्क एक खतरनाक जातिवादी व्यक्ति हैं, जिन्हें उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

“मैं नहीं समझ पा रहा हूँ कि एक भूरे, मुस्लिम, प्रगतिशील राजनेता के बारे में उन्हें क्या बात इतनी परेशान करती है? लेकिन उनके अरबों डॉलर मुझे उनके अति-दक्षिणपंथी समर्थन के बारे में बोलने से नहीं रोक पाएँगे।”

श्री मस्क ने पुनः ऑनलाइन प्रतिक्रिया देते हुए दावा किया कि श्री यूसुफ “गोरे लोगों के प्रति स्पष्ट रूप से अत्यधिक नस्लवादी हैं।”

“मैं उस बदमाश को चुनौती देता हूँ कि वह मुझ पर मुकदमा चलाए,” उसने कहा। “आगे बढ़ो, मेरा दिन बनाओ…”

श्री मस्क ने कहा: “कानूनी जांच से पता चलेगा कि सार्वजनिक संचार में वह चाहे कितना भी बड़ा नस्लवादी क्यों न रहा हो, निजी संचार में वह उससे भी अधिक बुरा है।”

यह दोनों के बीच पहली सार्वजनिक तकरार नहीं है।

पिछले वर्ष अक्टूबर में, जब श्री यूसुफ प्रथम मंत्री थे, श्री मस्क ने उन्हें “स्पष्ट नस्लवादी” करार दिया.

अरबपति ने यह टिप्पणी श्री यूसुफ द्वारा 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद दिए गए भाषण की संपादित क्लिप के जवाब में की। हाल के दिनों में इस क्लिप को एक बार फिर दक्षिणपंथी अकाउंट्स द्वारा व्यापक रूप से शेयर किया गया है।

ए रॉयटर्स समाचार एजेंसी द्वारा तथ्य जांच निष्कर्ष निकाला गया कि क्लिप ने श्री यूसुफ की टिप्पणियों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है, जिसमें कहा गया है कि वह तर्क दे रहे थे कि स्कॉटलैंड में बहुत अधिक श्वेत लोग हैं – जबकि वह नस्लीय अन्याय और सत्ता के पदों पर अश्वेत लोगों की कमी के बारे में बात कर रहे थे।

पिछले वर्ष प्रतिक्रिया देते हुए श्री यूसुफ के प्रवक्ता ने कहा था कि श्री मस्क को “उनके स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनियंत्रित रूप से फैले नस्लवाद और घृणा से निपटना चाहिए।”

Exit mobile version