Home UK Politics टॉम टुगेन्डहट का कहना है कि दंगे पहले ही रोके जा सकते...

टॉम टुगेन्डहट का कहना है कि दंगे पहले ही रोके जा सकते थे

0
गेट्टी इमेजेज टॉम टुगेन्डहटगेटी इमेजेज

टोरी नेतृत्व के उम्मीदवार टॉम टुगेन्डहट ने सरकार की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि इस गर्मी में हुए दंगों को पहले ही रोका जा सकता था।

अपने भाषण में छाया सुरक्षा मंत्री ने कहा कि दंगाइयों का सामना पहले ही “भारी पुलिस उपस्थिति” के साथ किया जाना चाहिए था।

कंजर्वेटिव नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने के लिए छह उम्मीदवारों में से एक, श्री तुगेंदत ने कहा कि सर कीर स्टारमर प्रधानमंत्री के रूप में अपनी “पहली वास्तविक परीक्षा” में “असफल” रहे।

उन्होंने तर्क दिया कि सर कीर को हिंसा भड़कने के बाद शीघ्र ही आपातकालीन अंतर-सरकारी बैठक की अध्यक्षता करनी चाहिए थी।

सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि सर कीर ने दंगों के परिणामों से निपटने के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की अपनी योजना को त्याग दिया है।

प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि आपराधिक न्याय प्रणाली ने त्वरित कार्रवाई की है, तथा हिंसा में शामिल लोगों पर “कुछ ही दिनों के भीतर” आरोप लगाए गए तथा उन्हें सजा सुनाई गई।

इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड के कुछ हिस्सों में हिंसक उपद्रव के सिलसिले में एक हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह उपद्रव 29 जुलाई को साउथपोर्ट में चाकू से किए गए हमले में तीन युवतियों की हत्या के बाद शुरू हुआ था।

इसके बाद के सप्ताह में हुए दंगों में शरणार्थियों को ठहराने वाले होटलों पर भी हमले हुए, तथा सोशल मीडिया पर यह झूठी अफवाह फैलाई गई कि संदिग्ध व्यक्ति एक मुस्लिम शरणार्थी है।

यह पहली बार था जब श्री तुगेनधाट ने अगले पार्टी नेता बनने की घोषणा के बाद भाषण दिया था।

हालांकि यह कोई अभियान का शुभारंभ नहीं था, लेकिन दंगों पर प्रतिक्रिया देने के विकल्प ने छाया सुरक्षा मंत्री, जिन्हें एक उदारवादी माना जाता है, को कानून और व्यवस्था पर कड़ा रुख अपनाने का मौका दिया।

मध्य लंदन में अपने भाषण में श्री टुगेनडाट ने प्रधानमंत्री पर “पूर्णतया अस्वीकार्य” अव्यवस्था के लिए “नेतृत्व की विफलता” का आरोप लगाया।

उन्होंने तर्क दिया कि अशांति को “पहले ही रोका जा सकता था और रोका जाना चाहिए था”, और कहा कि इस घटना से सबक मिलता है। 2011 में इंग्लैंड में हुए दंगे “लागू नहीं किए गए”।

सर कीर ने हिंसा शुरू होने के दो दिन बाद पुलिस प्रमुखों के साथ बैठक की, तथा उसके दो दिन बाद वरिष्ठ मंत्रियों के साथ एक और बैठक की।

लेकिन श्री टुगेनडाट ने कोबरा बैठक की अध्यक्षता न करने के लिए उनकी आलोचना की, जो एक प्रकार की बैठक है जिसमें सरकार के विभिन्न भागों के अधिकारी किसी आपातस्थिति पर चर्चा करते हैं, तथा यह बैठक दो दिन बाद यानी 5 अगस्त को होनी थी।

उन्होंने कहा कि यदि कोबरा बैठकें प्रतिदिन जल्दी आयोजित की जातीं तो “पुलिस को उनकी जरूरत के अनुसार अधिक सहायता मिल सकती थी।”

उन्होंने सुझाव दिया कि इसमें दंगों से निपटने वाले अधिकारियों की जगह सभी स्वयंसेवी पुलिस को बुलाना तथा “बैकअप कार्यालय कर्तव्यों” के लिए सेना का उपयोग करना शामिल होना चाहिए था।

'पीआर लाइन'

उन्होंने इस समस्या से निपटने में मदद के लिए विशेषज्ञ पुलिस अधिकारियों की “स्थायी सेना” की घोषणा करने के लिए प्रधानमंत्री पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि सर कीर केवल मौजूदा प्रणाली का वर्णन कर रहे थे जिसके तहत पुलिस बल आपात स्थितियों में एक-दूसरे की सहायता के लिए अपने अधिकारियों को भेज सकते हैं या “वे कुछ नया प्रस्ताव दे रहे थे”।

उन्होंने कहा, “वास्तव में यह एक पीआर लाइन थी, कोई नीति नहीं।”

अपने भाषण में अन्यत्र उन्होंने अशांति के लिए अनेक स्पष्टीकरण दिए, जिनमें पुनः अपराध की दर, देश के कुछ भागों में “नागरिक गौरव” की कमी, “उग्रवादी पहचान की राजनीति” तथा “समुदायों के बीच मतभेद को बढ़ावा देने” की नीति शामिल थी।

हालांकि उन्होंने कहा कि वे नहीं मानते कि ब्रिटेन में पुलिसिंग के लिए दो-स्तरीय दृष्टिकोण है, लेकिन उनका मानना ​​है कि कुछ मामलों में “असंगतता” रही है, तथा उन्होंने लंदन में फिलीस्तीन समर्थक मार्च के दौरान “स्पष्ट अपराध के सामने निष्क्रियता” का हवाला दिया।

नेतृत्व प्रतिद्वंदी

टोरी नेतृत्व के एक अन्य दावेदार, छाया कार्य और पेंशन सचिव मेल स्ट्राइड ने कहा है कि दंगों ने “गहन मुद्दों” को जन्म दिया है, जिसमें सोशल मीडिया कंपनियों और सामुदायिक एकजुटता की भूमिका भी शामिल है।

टेलीग्राफ के साथ प्रश्नोत्तर सत्र मेंउन्होंने कहा कि इससे “गरीब, श्वेत, श्रमिक वर्ग के पुरुषों” के बारे में अधिक गंभीरता से सोचने की आवश्यकता भी पता चलती है, जिसमें “यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि हम उन्हें ऐसे अवसर प्रदान करें, जिनसे उनमें से कई लोग इस समय काफी दूर महसूस करते हैं।”

टोरी नेतृत्व के लिए अन्य उम्मीदवार जेम्स क्लेवरली, केमी बेडेनॉच, रॉबर्ट जेनरिक और प्रीति पटेल हैं।

फिलहाल उनका लक्ष्य अपने साथी टोरी सांसदों का समर्थन हासिल करना है, जो सितंबर के अंत में पार्टी के वार्षिक सम्मेलन तक वोटों की श्रृंखला के माध्यम से क्षेत्र को चार उम्मीदवारों तक सीमित कर देंगे।

इसके बाद सांसद अंतिम दो दावेदारों तक सीमित हो जाएंगे, तथा पार्टी के सदस्य विजेता का चयन करेंगे।

ऑनलाइन मतदान 31 अक्टूबर को समाप्त होगा तथा परिणाम दो दिन बाद 2 नवम्बर को घोषित किया जाएगा।

Exit mobile version