ब्रिटेन के स्टार्मर ने ईरान से इजरायल पर हमला न करने का आग्रह किया

0
14
ब्रिटेन के स्टार्मर ने ईरान से इजरायल पर हमला न करने का आग्रह किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर ने ईरान के नए राष्ट्रपति के साथ फोन पर बातचीत के दौरान ईरान से इजरायल पर हमला करने से “बचने” का आग्रह किया है।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि सर कीर ने मसूद पेजेशकियन से कहा कि “गलत अनुमान लगाने का गंभीर खतरा था और अब शांति और सावधानीपूर्वक विचार करने का समय है।”

मार्च 2021 के बाद से यह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और ईरानी राष्ट्रपति के बीच पहली बातचीत है, जब पूर्व ब्रिटिश नेता बोरिस जॉनसन ने हसन रूहानी से बात की थी।

30 मिनट की चर्चा की खबर तब आई जब ब्रिटेन ने अमेरिका, फ्रांस, इटली और जर्मनी के साथ एक संयुक्त बयान जारी किया – जिसमें ईरान से इजरायल पर हमले की धमकी बंद करने का आग्रह किया गया।

उन्होंने ईरान से “इज़राइल के विरुद्ध सैन्य हमले की अपनी धमकियों को छोड़ने का आह्वान किया तथा इस बात पर चर्चा की कि यदि ऐसा कोई हमला होता है तो क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए इसके क्या गंभीर परिणाम होंगे।”

फोन पर बातचीत करने वाले नेताओं ने “ईरानी आक्रमण और ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के हमलों के खिलाफ इजरायल की रक्षा” के लिए अपना समर्थन भी व्यक्त किया।

हाल ही में हिज़्बुल्लाह और हमास के वरिष्ठ नेताओं की हत्या के बाद मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष की आशंकाएं बढ़ रही हैं।

रविवार को अमेरिका ने इसकी पुष्टि की थी। क्षेत्र में एक निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी भेजी इन चिंताओं के जवाब में यह पनडुब्बी 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलें ले जा सकती है, जिनका उपयोग भूमि लक्ष्यों पर हमला करने के लिए किया जाता है।

उसने एफ-35सी लड़ाकू जेट ले जा रहे यूएसएस अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को भी वहां अपनी यात्रा तेज करने का आदेश दिया था। यह जहाज पहले से ही इस क्षेत्र में एक अन्य अमेरिकी जहाज की जगह लेने के लिए रवाना हो चुका था।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बाद में कहा कि अमेरिका इजरायल की इस चिंता से सहमत है कि “इस बात की संभावना बढ़ रही है कि ईरान और उसके सहयोगियों द्वारा हमला किया जाएगा और शायद आने वाले दिनों में ऐसा हो सकता है।”

श्री किर्बी ने कहा, “यही कारण है कि हम अपने इज़रायली समकक्षों और क्षेत्र के अन्य समकक्षों से लगातार बात कर रहे हैं।”

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि देश अपने दुश्मनों की धमकियों को गंभीरता से लेता है और इजरायल “हमले और बचाव के लिए शीर्ष तैयारियों” पर है।

डाउनिंग स्ट्रीट ने सोमवार को यह भी कहा कि कीर स्टारमर ने श्री पेजेशकियन से कहा कि वह “क्षेत्र की स्थिति से बहुत चिंतित हैं और उन्होंने सभी पक्षों से तनाव कम करने तथा आगे क्षेत्रीय टकराव से बचने का आह्वान किया है।”

ईरान ने पिछले महीने अपनी धरती पर हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है तथा उसे दंडित करने की कसम खाई है।

इजराइल, जो वर्तमान में गाजा में इस समूह को नष्ट करने के लिए युद्ध में लगा हुआ है, ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन व्यापक रूप से माना जाता है कि इस हत्या के पीछे उसका ही हाथ है।

ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि देश… हनियेह की हत्या का “सही समय” पर जवाब दें “उचित” तरीके से.

मुस्लिम बहुल आबादी वाले देशों के समूह इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने कहा कि वह इस हमले के लिए इजरायल को पूरी तरह जिम्मेदार मानता है तथा इसे ईरान की संप्रभुता का “गंभीर उल्लंघन” बताया।

इस्माइल हनीयाह हाल ही में मारे गए हमास के एकमात्र वरिष्ठ सदस्य नहीं हैं। इज़राइल भी हाल ही में घोषणा की गई कि समूह के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ की हत्या कर दी गई है पिछले महीने गाजा पट्टी में हवाई हमले में मारे गए थे।

ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह, जिसके साथ इजरायल भी संघर्ष में लगा हुआ है, ने भी कहा है कि वह अपने वरिष्ठ कमांडर फुआद शुक्र की मौत का बदला लेने के लिए।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सोमवार को अपने देश के नागरिकों से यथाशीघ्र लेबनान छोड़ने का आग्रह करने वाले नवीनतम नेता बन गए, उन्होंने बढ़ते तनाव के खतरे की चेतावनी दी।

लुफ्थांसा, स्विस एयर और ईजीजेट सहित एयरलाइनों ने मध्य पूर्व के लिए उड़ानें या तो रद्द कर दी हैं या निलंबित कर दी हैं।