स्कॉटलैंड ने पेंशनभोगियों के लिए सार्वभौमिक शीतकालीन ईंधन भुगतान को समाप्त कर दिया

0
6
स्कॉटलैंड ने पेंशनभोगियों के लिए सार्वभौमिक शीतकालीन ईंधन भुगतान को समाप्त कर दिया
पीए मीडिया हीटिंग पीए मीडिया

वार्षिक शीतकालीन ईंधन भुगतान £100 से £300 के बीच है

स्कॉटिश सरकार ने पुष्टि की है कि वह ब्रिटेन सरकार का अनुसरण करते हुए अब सभी पेंशनभोगियों को शीतकालीन ईंधन भुगतान नहीं करेगी।

ब्रिटेन में इस लाभ को होलीरूड द्वारा संचालित वैकल्पिक योजना द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना है – लेकिन मंत्रियों ने पुष्टि की है कि इसका परीक्षण किया जाएगा, तथा इसके क्रियान्वयन में देरी हो गई है।

सामाजिक न्याय सचिव शर्ली-ऐन सोमरविले ने कहा कि चांसलर द्वारा पद छोड़ने के बाद उनके पास “कोई विकल्प नहीं था”। सीमा के दक्षिण में कटौती की घोषणा की.

यह बात तब सामने आई जब स्कॉटलैंड के वित्त सचिव ने मंत्रियों को सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन सौदों के भुगतान में मदद के लिए “आवश्यक को छोड़कर सभी खर्चों पर रोक लगाने” का आदेश दिया।

'कोई अन्य विकल्प नहीं'

शोना रॉबिसन ने कैबिनेट सहयोगियों को पत्र लिखकर विवेकाधीन व्यय पर सख्त नियम बनाने की सलाह दी है, जिसमें “आवश्यक को छोड़कर सभी” पदों पर भर्ती पर रोक लगाना भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि चांसलर रेचेल रीव्स के संकेत के बाद सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन वृद्धि के लिए धन जुटाने हेतु “कठिन” विकल्प अपनाने होंगे। अगले ब्रिटिश बजट में कटौती.

सुश्री रॉबिसन ने बीबीसी स्कॉटलैंड को बताया, “हम अपने सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को समर्थन देना जारी रखना चाहते हैं, हम वास्तव में उनका महत्व समझते हैं, लेकिन इसके लिए हमें कठोर निर्णय लेने होंगे।”

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार के व्यय से प्रदान की जाने वाली बार्नेट परिणामी राशि, वेतन वृद्धि को कवर नहीं करेगी तथा कुल राशि का लगभग एक तिहाई भाग विभागीय कटौतियों से आएगा।

उन्होंने कहा, “इसका मतलब यह होगा कि सार्वजनिक निकायों को अपने खर्च पर नियंत्रण करना होगा, मैं चाहती हूं कि ऐसा न हो, लेकिन इस समय हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है।”

गेट्टी इमेजेज शोना रॉबिसन गेटी इमेजेज

वित्त सचिव शोना रॉबिसन ने सख्त व्यय नियम पेश किए हैं

चांसलर पिछले महीने घोषित इंग्लैंड और वेल्स में जो लोग पेंशन क्रेडिट या अन्य साधन-परीक्षणित लाभों पर नहीं हैं, उन्हें अब वार्षिक शीतकालीन ईंधन भुगतान नहीं मिलेगा, जिसकी राशि £100 से £300 के बीच है।

सर्दियों के ईंधन भुगतान की जिम्मेदारी सितंबर में स्कॉटिश सरकार को हस्तांतरित की जानी थी और इसकी जगह होलीरूड द्वारा प्रबंधित समकक्ष – पेंशन एज विंटर हीटिंग पेमेंट (PAWHP) को लाया जाना था। अब इसे सर्दियों 2025 तक के लिए टाल दिया गया है।

होलीरूड के मंत्रियों ने पहले कहा था कि इस लाभ का परीक्षण नहीं किया जाएगा, बल्कि सार्वभौमिक पात्रता राज्य पेंशन आयु पर आधारित होगी।

सुश्री रॉबिसन ने कहा कि यूके सरकार का यह कदम एसएनपी सरकार द्वारा लिए गए “सबसे कठिन निर्णयों में से एक” है।

उन्होंने कहा कि मंत्रियों के पास कोई विकल्प नहीं था, क्योंकि प्रतिस्थापन स्कॉटिश लाभ के लिए ट्रेजरी फंडिंग में 140 मिलियन से 160 मिलियन पाउंड तक की कटौती कर दी गई थी।

सुश्री रॉबिसन द्वारा प्रस्तुत व्यय उपायों का अर्थ है कि विभागीय योजनाएं अधिक गहन जांच के अधीन होंगी तथा कुछ मामलों में प्रथम मंत्री द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता हो सकती है।

कुछ परियोजनाएं जो शुरू होने वाली थीं, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हुई हैं, उनमें भी कटौती की जा सकती है – जिसका विवरण स्कॉटिश संसद में घोषित किया जाएगा।

यह विकास इस प्रकार हुआ गेर्स के आंकड़े सामने आए तेल और गैस राजस्व में कमी के कारण स्कॉटलैंड का सार्वजनिक व्यय घाटा 2023-24 में 3.6 बिलियन पाउंड बढ़कर 22.7 बिलियन पाउंड हो जाएगा।

एसएनपी मंत्रियों ने हाल ही में अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराई गई कोसला को बिन स्ट्राइक को रोकने में मदद करने के लिए। प्रथम मंत्री जॉन स्विनी ने कहा कि नए प्रस्ताव को वित्तपोषित करने का मतलब सरकार के लिए आगे कठिन विकल्प होंगे।

यह बात ऐसे समय में सामने आई है जब स्कॉटलैंड में एनएचएस कर्मचारियों से वेतन वृद्धि के लिए दबाव डालने की उम्मीद है। सीमा के दक्षिण में वृद्धि.

'बहुत कठिन निर्णय'

सुश्री सोमरविले ने कहा कि शीतकालीन ईंधन भुगतान के लिए सार्वभौमिक पात्रता को समाप्त करने के चांसलर के निर्णय से स्कॉटिश प्रतिस्थापन लाभ के लिए लगभग 90% धनराशि में कटौती हो गई है।

सुश्री सोमरविले ने कहा, “यह एक बहुत कठिन निर्णय है और ऐसा निर्णय हम नहीं लेना चाहते थे, या लेने की उम्मीद नहीं थी।”

“हालांकि, हमारी वित्तीय स्थिति की समीक्षा करने के सभी प्रयासों के बावजूद, बजट में इतनी बड़ी कटौती और हस्तांतरण के बाद सबसे चुनौतीपूर्ण वित्तीय परिस्थितियों को देखते हुए यह एक आवश्यक निर्णय है।”

स्कॉटिश सरकार ने अनुमान लगाया था स्कॉटलैंड में दस लाख पेंशनभोगी जो यूके भुगतान के लिए पात्र थे, उन्हें £100 से £300 के बीच PAWHP प्राप्त होगा।

यह इससे अलग है शीतकालीन हीटिंग भुगतान जो कम आय वाले लाभ प्राप्त लोगों की मदद करता है, जिनकी अतिरिक्त हीटिंग की आवश्यकता हो सकती है।

पीए मीडिया राहेल रीव्स पीए मीडिया

चांसलर रेचेल रीव्स ने पिछली कंजर्वेटिव सरकार द्वारा छोड़ी गई वित्तीय दुर्दशा को इस कटौती के लिए जिम्मेदार ठहराया है

चांसलर ने कहा है कि पिछली कंजर्वेटिव सरकार के अत्यधिक व्यय के कारण सार्वजनिक वित्त में 22 बिलियन पाउंड का नुकसान होने के कारण ब्रिटेन की लेबर सरकार को “कठिन निर्णय” लेने पड़े हैं।

ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता ने कहा: “हम इस परिवर्तन को यथासंभव सुचारू बनाने के लिए स्कॉटिश सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, तथा इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पात्र पेंशनभोगियों को सहायता मिलती रहे।

“ब्रिटेन सरकार ने यह सुनिश्चित करके सबसे गरीब पेंशनभोगियों की रक्षा की है कि पेंशन क्रेडिट या कुछ अन्य आय-संबंधी लाभ प्राप्त करने वाले लोगों को भुगतान मिलता रहेगा।”

हालांकि, एज स्कॉटलैंड के नीति निदेशक एडम स्टाचुरा ने लेबर प्रशासन पर जल्दबाजी में कटौती करने का आरोप लगाया, जो उनके अनुसार बहुत अधिक थी।

चैरिटी प्रमुख ने कहा कि इस निर्णय का अर्थ यह होगा कि स्कॉटलैंड में सबसे कम आय वाले या ईंधन गरीबी में रहने वाले कम से कम 25 लाख पेंशनभोगियों को अब “महत्वपूर्ण” वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी, जबकि मामूली आय वाले लाखों लोगों को ऊर्जा बिलों का भुगतान करने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ेगा।

उन्होंने ब्रिटेन सरकार से कटौतियों को वापस लेने का आग्रह किया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इससे “सामाजिक सुरक्षा के हस्तांतरण और स्कॉटिश पेंशनभोगियों की जरूरतों पर असर पड़ रहा है, जो ब्रिटेन के सबसे ठंडे घरों में रहते हैं।”

'प्रश्न अवश्य पूछे जाने चाहिए'

फ्रेजर ऑफ एलांडर इंस्टीट्यूट के उप निदेशक और वरिष्ठ अर्थशास्त्री जोआओ सूसा ने कहा कि हालांकि सुश्री रॉबिसन की खर्च संबंधी बाधाएं आंशिक रूप से ब्रिटेन के राजकोषीय ढांचे का परिणाम थीं, “लेकिन इसका सारा दोष उसी पर डालना अनुचित होगा।”

प्रविष्टि एक्स परउन्होंने कहा कि स्कॉटिश सरकार द्वारा “विवेकपूर्ण योजना का अभाव” इस मुद्दे का एक “प्रमुख हिस्सा” था।

श्री सूसा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार ने अपना पिछला बजट बिना किसी निर्धारित वेतन नीति के पारित कर दिया था, जिससे वह “श्रम बाजार की स्थितियों की दया पर निर्भर हो गई थी और ऐसा लगता है कि अब उसने वेतन वृद्धि के लिए बहुत कम या कोई आकस्मिक योजना नहीं रखी है।”

उन्होंने कहा: “यह प्रश्न अवश्य पूछा जाना चाहिए कि इस पूर्वानुमानित मुद्दे का पूर्वानुमान क्यों नहीं लगाया गया।”

अर्थशास्त्री ने कहा कि सरकार को अब वर्ष के दौरान जो कटौती करनी होगी, वह संभवतः इस बात पर आधारित होगी कि किस प्रकार के खर्च को रोका जा सकता है, न कि “पैसे के मूल्य के आधार पर”।

स्कॉटिश कंजर्वेटिव के अध्यक्ष क्रेग होय ने कहा कि एसएनपी ने सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन, खर्च और आर्थिक विकास लाने के संबंध में गलत निर्णय लिए हैं।

उन्होंने बीबीसी स्कॉटलैंड न्यूज़ को बताया: “यही कारण है कि एसएनपी ने अब संभावित रूप से आपातकालीन उपायों को लागू करने के लिए यह बहुत चिंताजनक निर्णय लिया है, जिससे हमारे स्कूलों, अस्पतालों, सड़कों और रेलवे पर सार्वजनिक खर्च में कटौती होगी।”