हम ड्राइवरों के समान वेतन चाहते हैं, आरएमटी बॉस मिक लिंच ने कहा

0
16
हम ड्राइवरों के समान वेतन चाहते हैं, आरएमटी बॉस मिक लिंच ने कहा
पीए मीडिया आरएमटी यूनियन के प्रमुख मिक लिंचपीए मीडिया

मिक लिंच की आरएमटी यूनियन लगभग 40,000 रेलवे कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करती है

आरएमटी यूनियन के प्रमुख ने कहा है कि रेल कर्मचारियों को हड़ताल समाप्त करने के लिए ट्रेन चालकों को दी गई शर्तों के समान ही शर्तें मिलने की उम्मीद है।

मिक लिंच टाइम्स को बताया उन्होंने बुधवार को ड्राइवरों के यूनियन एस्लेफ को दिए गए प्रस्ताव के समान ही एक “समानान्तर, समन्वित प्रस्ताव” की अपेक्षा की।

इस समझौते से दो वर्षों से अधिक समय से चल रही हड़ताल समाप्त हो सकती है, तथा ड्राइवरों को तीन वर्षों के वेतन समझौते की पेशकश की गई है, जिसमें इस वर्ष 4.5% की वृद्धि भी शामिल है।

नई लेबर सरकार ने ड्राइवरों की कार्य-पद्धति में बदलाव लाने के पूर्ववर्ती टोरी प्रशासन के प्रयासों को भी रद्द कर दिया।

वेतन समझौते के बावजूद, एस्लेफ़ शुक्रवार को घोषित लंदन नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे (एलएनईआर), जो एक राष्ट्रीयकृत कंपनी है, के चालक प्रबंधन के साथ विवाद के कारण सितम्बर और अक्टूबर में प्रत्येक सप्ताहांत तथा नवम्बर में दो सप्ताहांत हड़ताल करेंगे।

निगेल रोबक, जिन्होंने एलएनईआर के साथ एस्लेफ की वार्ता का नेतृत्व किया था, ने कहा कि सदस्यों ने शिकायत की थी कि प्रबंधकों द्वारा “रोस्टरिंग समझौतों के बाहर लगातार उन्हें लाभ के लिए परेशान किया जा रहा है, तथा दूर से संपर्क किया जा रहा है।”

कंजर्वेटिव छाया परिवहन मंत्री किरन मुलान ने कहा कि एस्लेफ की हड़ताल “आने वाले समय का एक नमूना है: राष्ट्रीयकृत रेल सेवा में बंपर वेतन समझौते के बावजूद लेबर समर्थित यूनियनें हड़ताल पर जा रही हैं।”

कंजर्वेटिवों ने लेबर पार्टी पर सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन पर नियंत्रण खोने और “अपने यूनियन भुगतानकर्ताओं द्वारा ठगे जाने” का आरोप लगाया है, तथा दावा किया है कि सभी ट्रेड यूनियनें अब “दोहरे अंकों की वृद्धि” की मांग करेंगी।

शैडो कॉमन्स के नेता क्रिस फिलिप ने कहा कि लेबर द्वारा दी गई वेतन वृद्धि, जिसमें जूनियर डॉक्टरों के लिए 22% की बढ़ोतरी दो वर्षों में, अक्टूबर में होने वाले बजट में करों में वृद्धि होगी।

लेबर कैबिनेट कार्यालय के मंत्री निक थॉमस-साइमंड्स ने सरकार के दृष्टिकोण का बचाव करते हुए कहा कि सरकार “विपक्ष में किए गए अपने वादों पर कायम है” कि “हम बैठकर समाधान निकालेंगे”।

उन्होंने टाइम्स रेडियो से यह भी कहा कि यह कहना गलत है कि एस्लेफ वेतन प्रस्ताव के साथ-साथ रेलवे में कोई सुधार नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा, “हम यात्रियों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत हैं।”

आरएमटी ने पुष्टि की है कि वह अगले सप्ताह परिवहन विभाग के साथ वेतन वार्ता में शामिल होगा, जो ट्रेन संचालन कंपनियों की ओर से बातचीत करेगा। यह नेटवर्क रेल के साथ भी बातचीत करेगा।

समझौते की शर्तों के तहत पिछले नवंबर में मध्यस्थता की गईआरएमटी सदस्यों, जैसे ट्रेन गार्ड, को 2022/23 के लिए पिछली तारीख से 5% की वृद्धि की पेशकश की गई, जो कि एस्लेफ सदस्यों को उनके तीन साल के सौदे के तहत दी गई थी।

आरएमटी सौदे में कहा गया है कि 2023/24 का वेतन प्रस्ताव कार्य स्थितियों पर अलग-अलग ट्रेन कंपनियों के साथ औपचारिक बातचीत पर निर्भर करेगा।

समझा जाता है कि समझौते में इस वर्ष अपेक्षित 4% वृद्धि के लिए स्थानीय स्तर पर सुधारों पर बातचीत करने की प्रतिबद्धता शामिल थी।

यह राशि उस वर्ष के लिए एस्लेफ़ ड्राइवरों को उनके विवाद को निपटाने के लिए सौदे के हिस्से के रूप में दिए गए 4.75% से कम होगी। ड्राइवरों को इस वर्ष के लिए भी 4.5% की पेशकश की गई है, जिससे ड्राइवरों का औसत वेतन लगभग £68,000 हो जाएगा।

श्री लिंच ने टाइम्स को बताया: “सभी संकेत यही बता रहे हैं कि हमें एस्लेफ के समान ही शर्तें दी जाएंगी। और हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमें यह दिया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो “समस्याएं” उत्पन्न हो सकती हैं।

सरकार ने अभी तक यह नहीं बताया है कि एस्लेफ़ सौदे का भुगतान कैसे किया जाएगा। रेल उद्योग के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि करदाताओं को इसके वित्तपोषण में योगदान देना पड़ सकता है, क्योंकि यह उस राशि से अधिक हो सकता है जो रेल कंपनियों ने अपने बजट में अलग रखी है।

कोविड महामारी के दौरान सरकार ने वास्तव में रेलवे का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया, जिसके कारण इंग्लैंड में अधिकांश रेल कम्पनियां अनुबंधों पर चली गईं, जहां उन्हें सेवाएं चलाने के लिए एक निश्चित शुल्क मिलता है, तथा करदाता वित्तीय जोखिम उठाता है।

हाल के वर्षों में ट्रांसपेनिन एक्सप्रेस सहित कई प्रमुख ऑपरेटरों को भी सार्वजनिक नियंत्रण में ले लिया गया है।

पिछले महीने के चुनाव में सत्ता में लौटने के बाद, कंपनियों से वेतन वार्ता का काम अपने हाथ में लेने वाली लेबर पार्टी ने तर्क दिया है कि हड़ताल की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले अनुमानित 1 बिलियन पाउंड के नुकसान को देखते हुए ये समझौते उचित हैं।

पिछली सरकार ने दावा किया था कि वह यूनियनों और रेल कम्पनियों के बीच वार्ता में केवल मध्यस्थ थी, जबकि वास्तविकता यह थी कि वित्तीय स्थिति के कारण वार्ता में वह मुख्य भूमिका में थी।

हालांकि, एस्लेफ के साथ हुए समझौते को, जिसे लेबर से संबद्ध यूनियन ने “बिना किसी शर्त” वाला बताया है, पिछली कंजर्वेटिव सरकार द्वारा कार्य स्थितियों में किए गए परिवर्तनों के भाग्य पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

नवंबर के आरएमटी सौदे की शर्तों के अनुसार कार्य पद्धतियों में परिवर्तन, जैसे रोटेशन और सप्ताहांत कार्य, पर चर्चा को इस वर्ष के लिए टाल दिया गया।

लेबर पार्टी, जो अगले पांच वर्षों में लगभग सभी शेष निजीकृत यात्री रेल सेवाओं का पूर्णतः पुनः राष्ट्रीयकरण करना चाहती है, ने कहा है कि वह सरकार द्वारा अधिग्रहित कम्पनियों के लिए एक “कार्यबल रणनीति” लागू करना चाहती है।

रॉयल ऑक्जिलरी के लिए काम करने वाले आरएमटी आरएमटी सदस्य हड़ताल पर हैंआरएमटी

रॉयल ऑक्जिलरी के लिए काम करने वाले आरएमटी सदस्य हड़ताल पर हैं

आरएमटी अगले सप्ताह अपनी ओर से रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के साथ भी बातचीत करेगी। रॉयल फ्लीट सहायक (आरएफए) के सदस्य वेतन को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद में चौथे दिन हड़ताल पर हैं।

आरएफए कार्मिक असैन्य कर्मचारी होते हैं जो रॉयल नेवी और रॉयल मरीन को सैन्य और परिचालन सहायता प्रदान करते हैं, साथ ही मानवीय सहायता भी प्रदान करते हैं, तथा समुद्री डकैती और नशीली दवाओं के व्यापार का मुकाबला करते हैं।