एलएनईआर ट्रेन चालक तीन महीने तक सप्ताहांत हड़ताल करेंगे

0
9
एलएनईआर ट्रेन चालक तीन महीने तक सप्ताहांत हड़ताल करेंगे

लंदन नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे (एलएनईआर) के ट्रेन चालक सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में हर सप्ताहांत पर हड़ताल करने वाले हैं, यूनियन प्रमुखों ने घोषणा की है।

ट्रेन चालकों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था एस्लेफ ने कहा कि एलएनईआर में हड़ताल का कारण औद्योगिक संबंधों और समझौतों में दरार आना था।

ताजा हड़ताल सभी रेल कम्पनियों के साथ चल रहे वेतन विवाद से अलग है, जो नए वेतन प्रस्ताव के बाद इस सप्ताह इंग्लैंड में सुलझने के करीब पहुंच गया है।

एलएनईआर लंदन और एडिनबर्ग के बीच ईस्ट कोस्ट मेनलाइन पर सेवाएं संचालित करता है और इसे सरकार चलाती है। इसकी ट्रेनें न्यूकैसल, यॉर्क, डरहम और डार्लिंगटन सहित स्टेशनों से होकर गुजरती हैं।

एस्लेफ ने कहा कि एलएनईआर में उसके सदस्य चालक 31 अगस्त से 9 नवंबर के बीच प्रत्येक शनिवार को तथा 1 सितंबर से 10 नवंबर के बीच प्रत्येक रविवार को हड़ताल पर रहेंगे।

पिछले दो वर्षों से विभिन्न रेलवे हड़तालों के कारण सेवाएं रद्द हो रही हैं तथा यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ताजा हड़ताल, जो कुल 22 दिनों तक चलेगी, 16 रेल कम्पनियों में रेल चालकों के वेतन को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद से अलग है। इस सप्ताह किए गए नए वेतन प्रस्ताव के बाद इंग्लैंड में इस मुद्दे का समाधान हो जाएगा।

एस्लेफ के महासचिव मिक व्हेलन ने दावा किया कि यूनियन को एलएनईआर में हड़ताल करने के लिए “मजबूर” किया गया था।

उन्होंने ट्रेन ऑपरेटर पर “बार-बार” समझौते तोड़ने और “बुरी नीयत” से काम करने का आरोप लगाया।

टिप्पणी के लिए एलएनईआर और परिवहन विभाग दोनों से संपर्क किया गया है।

निगेल रोबक, जिन्होंने एलएनईआर के साथ एस्लेफ की वार्ता का नेतृत्व किया था, ने कहा कि सदस्यों ने शिकायत की थी कि प्रबंधकों द्वारा “रोस्टरिंग समझौतों के बाहर लगातार उन्हें लाभ के लिए परेशान किया जा रहा है, तथा दूर से संपर्क किया जा रहा है।”

उन्होंने कहा, “मूल बात यह है कि एलएनईआर ने यात्रियों और सरकार को जो सेवाएं देने का वादा किया था, उन्हें देने के लिए पर्याप्त ड्राइवर नियुक्त नहीं किए हैं।”

एस्लेफ यूनियन का कहना है कि इसके 21,000 से अधिक सदस्य हैं तथा यह इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स (जहां यह संगठित है) के सभी ट्रेन ड्राइवरों का 96% प्रतिनिधित्व करता है।

इसकी नेतृत्व टीम ने सदस्यों से इंग्लैंड में ट्रेन ड्राइवरों के लिए नए प्रस्तावित प्रस्ताव को स्वीकार करने की सिफारिश की है, जिसमें 2019 से 2022 के लिए 5% वेतन वृद्धि, 2022 से 2024 के लिए 4.75% और 2024 से 2025 के लिए 4.5% वेतन वृद्धि शामिल है।

हालांकि, एक अन्य अलग विवाद में, सार्वजनिक रूप से संचालित संगठनों के लिए काम करने वाले लोग स्कॉट्रेल पर वर्तमान में वेतन के मुद्दे पर हड़ताल करने के लिए मतदान किया जा रहा है।