ट्रेन चालकों का वेतन अच्छा सौदा है, मंत्री डैरेन जोन्स ने जोर दिया

0
10
ट्रेन चालकों का वेतन अच्छा सौदा है, मंत्री डैरेन जोन्स ने जोर दिया

ट्रेजरी मंत्री डैरेन जोन्स ने कहा है कि ट्रेन चालकों के लिए नया वेतन प्रस्ताव “करदाताओं के लिए अच्छा सौदा” है, क्योंकि इससे दो वर्षों से अधिक समय से चल रही हड़तालें समाप्त हो जाएंगी।

इस प्रस्ताव पर एस्लेफ यूनियन के सदस्यों द्वारा मतदान किया जाएगा, जिसमें 2019 से 2022 के लिए 5% की पिछली तिथि से वृद्धि, 2022 से 2024 के लिए 4.75% तथा 2024 से 2025 के लिए 4.5% की वृद्धि शामिल है।

कंजर्वेटिवों का कहना है कि लेबर सरकार ने “यूनियनों के सामने घुटने टेक दिए हैं” और उनका तर्क है कि इसका मतलब होगा यात्रियों के लिए किराया बढ़ाना या करों में वृद्धि करना।

बीबीसी को दिए गए साक्षात्कार में शिक्षा सचिव ब्रिजेट फिलिप्सन से चार बार पूछा गया कि बिल का भुगतान कौन करेगा, लेकिन उन्होंने हर बार इसका उत्तर देने से इनकार कर दिया।

वह रेडियो 4 के टुडे कार्यक्रम में बताया यह “महत्वपूर्ण है कि हम इन विवादों को सुलझाएं, और मुझे खुशी है कि ऐसा लगता है कि हम इसे पूरी तरह से हल करने में सक्षम होने जा रहे हैं”, उन्होंने आगे कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यात्रियों को “उचित सौदा” मिले।

सुश्री फिलिप्सन ने कहा कि इससे जो व्यवधान उत्पन्न हुआ और “हमारी अर्थव्यवस्था को जो भारी क्षति हुई, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है, तथा यह पिछली कंजर्वेटिव सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र और उद्योगों में की गई व्यापक विफलता का लक्षण है।”

सरकार का मानना ​​है कि ट्रेन चालकों के वेतन प्रस्ताव के लिए अधिकांश धनराशि ट्रेन संचालन कंपनियों के बजट से आएगी।

मंत्रीगण अक्टूबर में बजट में यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि शेष धनराशि कहां से आएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि मंत्रियों का मानना ​​है कि अधिकांश धनराशि 2022 से वेतन वृद्धि के लिए पहले से ही बजट में रखे गए धन से आ सकती है।

लेकिन सरकार ने इसके समर्थन में कोई आंकड़े उपलब्ध नहीं कराए हैं।

इसमें यह विकल्प भी खुला रखा गया है कि करदाता उस समय अपने वेतन का कुछ हिस्सा वहन कर लें, जब धन बचाने के लिए अन्य सेवाओं में कटौती की जा रही हो।

एस्लेफ का नेतृत्व यह सिफारिश कर रहा है कि यूनियन के सदस्य इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लें।

महासचिव मिक व्हेलन ने कहा: “हम इस बात से प्रसन्न हैं कि पिछले दो वर्षों से निजीकृत रेल कम्पनियों तथा उनकी चापलूसी करने वाली पिछली सरकार द्वारा घोर उपेक्षापूर्ण व्यवहार किए जाने के बाद, अंततः हमारे पास एक नई सरकार है जो सुनती है तथा चाहती है कि रेलवे कर्मचारियों, यात्रियों तथा करदाताओं के लिए काम करे।”

लेकिन कंजर्वेटिव छाया परिवहन सचिव हेलेन व्हाटली ने सरकार के दृष्टिकोण की निंदा करते हुए कहा कि “बिना किसी शर्त के समझौते का मतलब है कि इसका भुगतान यात्रियों और करदाताओं द्वारा किया जाएगा।”

उन्होंने कहा, “कार्य पद्धति सुधारों को छोड़ने से वित्तीय स्थिति में छेद हो जाता है, जिसे केवल उच्च किराया या उच्च करों से ही भरा जा सकता है।”

लगभग 10 मिलियन पेंशनभोगियों के लिए शीतकालीन ईंधन भुगतान को रद्द करने के लेबर के फैसले का हवाला देते हुएसुश्री व्हाटली ने आगे कहा: “सरकार ने यात्रियों और करदाताओं – और पेंशनभोगियों के ऊपर यूनियनों को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है।”

चांसलर रेचेल रीव्स ने चेतावनी दी है कि अक्टूबर के बजट में “कठिन निर्णय” लेने की आवश्यकता होगी, तथा उन्होंने पिछली टोरी सरकार पर सार्वजनिक वित्त में 22 बिलियन पाउंड का छेद छोड़ने का आरोप लगाया।

वह संकेत दिया है कि कुछ करों में वृद्धि होने की संभावना हैलेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि लेबर पार्टी आयकर, राष्ट्रीय बीमा या वैट में वृद्धि न करने के अपने घोषणापत्र के वादे पर कायम रहेगी।

ट्रेजरी के मुख्य सचिव श्री जोन्स ने कहा: “इस मामले में सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के बीच संबंधों को पुनः स्थापित करना करदाताओं के लिए एक अच्छा सौदा है, क्योंकि हम हड़तालों को होने से रोक रहे हैं।

“यदि हड़तालें जारी रहीं तो अर्थव्यवस्था को प्रत्यक्ष रूप से नुकसान होगा और हमें अर्थव्यवस्था में स्थायी वृद्धि लाने के लिए श्रमिकों, ट्रेड यूनियनों और व्यापार के साथ साझेदारी में मिलकर काम करना होगा।”

जून 2022 से अब तक ट्रेन चालकों ने 18 दिनों की हड़ताल की है और गैर-अनुबंधित ओवरटाइम काम करने से इनकार कर दिया है, जिससे रेल नेटवर्क पर भारी व्यवधान उत्पन्न हुआ है।

परिवहन विभाग के अनुसार, इसके परिणामस्वरूप रेल उद्योग को लगभग 850 मिलियन पाउंड का राजस्व का नुकसान हुआ है।

लिबरल डेमोक्रेट परिवहन प्रवक्ता वेरा हॉबहाउस ने कहा: “कंजर्वेटिव सरकार के वर्षों के कुप्रबंधन के कारण यात्रियों को कम किराये पर अधिक भुगतान करना पड़ रहा है।

“यात्रियों और श्रमिकों दोनों के लिए उचित सौदा करने हेतु कोई भी कदम स्वागत योग्य है।”

हालांकि, उन्होंने कहा कि “यात्रा को किफायती बनाए रखना प्राथमिकता होनी चाहिए” और उन्होंने सीजन टिकटों की कीमत तत्काल स्थिर करने का आह्वान किया।