निगेल फरेज ने जीबी न्यूज द्वारा प्रति माह लगभग £100,000 का भुगतान किए जाने से इनकार किया

0
27
निगेल फरेज ने जीबी न्यूज द्वारा प्रति माह लगभग £100,000 का भुगतान किए जाने से इनकार किया

निजेल फराज ने जीबी न्यूज पर शो प्रस्तुत करने के लिए लगभग 100,000 पाउंड प्रति माह का भुगतान किए जाने से इनकार किया है।

हाल ही में प्रकाशित संसदीय रजिस्टर ऑफ इंटरेस्ट्स में उनकी प्रविष्टि से पता चलता है कि जी.बी. न्यूज उनकी कंपनी, थॉर्न इन द साइड लिमिटेड को 32 घंटे प्रति माह काम के लिए 97,928.40 पाउंड का भुगतान करता है।

योग इसका मतलब यह हुआ कि वह प्रति वर्ष दस लाख पाउंड से अधिक कमाता था यह राशि उनके सांसद वेतन £91,346 के अतिरिक्त है।

लेकिन क्लैक्टन के सांसद ने बीबीसी को बताया कि यह राशि वास्तव में 1 अप्रैल 2024 से किए गए कार्यों को कवर करती है और इसमें मीडिया परामर्श के साथ-साथ उनकी प्रस्तुतकर्ता की भूमिका जैसी सेवाएं भी शामिल हैं।

श्री फराज ने कहा कि यह आंकड़ा उनकी फर्म को भुगतान की गई सकल राशि है, जिसमें वैट भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि उन्हें जीबी न्यूज से कोई निश्चित मासिक शुल्क नहीं मिलता है, बल्कि ठेकेदार के रूप में उन्हें अलग-अलग राशि का भुगतान किया जाता है।

एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में, श्री फराज ने कहा: “स्पष्ट कर दूं… जीबी न्यूज ने मुझे जो राशि दी और घोषित की, उसमें वैट भी शामिल है, और यह कई महीनों के काम के लिए थी।

“इसका भुगतान मेरी कंपनी को किया गया, जिसके काफी खर्चे हैं।

“मीडिया को निराश करने के लिए मुझे खेद है।”

रिफॉर्म यूके के नेता ने डेली टेलीग्राफ के लिए लेखन से 4,000 पाउंड प्रतिमाह की आय तथा कैमियो डॉट कॉम वेबसाइट के माध्यम से व्यक्तियों के लिए जन्मदिन की बधाई जैसे व्यक्तिगत वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के लिए 16,597.22 पाउंड के भुगतान की भी घोषणा की है।

उन्होंने सोशल मीडिया से भी अपनी आय घोषित की है, जिसमें एक्स से प्राप्त £1,551.29 तथा मेटा (जो फेसबुक का मालिक है) से प्राप्त £853 शामिल हैं।

श्री फराज का अनुमान है कि संसद के बाहर टीवी, वीडियो रिकॉर्डिंग और समाचार पत्र लेखन के लिए वह प्रति माह लगभग 72 घंटे काम करते हैं, जो पूरे नौ कार्य दिवसों के बराबर है।

उन्होंने चुनाव अभियान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना जी.बी. न्यूज टी.वी. शो, जो साप्ताहिक रूप से सोमवार से गुरुवार तक प्रसारित होता है, स्थगित कर दिया था, लेकिन अब वे चैनल पर वापस आ गए हैं।

ये खुलासे निम्नलिखित थे: सदस्यों के वित्तीय हितों का नवीनतम रजिस्टरसंसद द्वारा प्रकाशित।

इसे सांसदों द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर हाउस ऑफ कॉमन्स के अधिकारियों द्वारा तैयार किया जाता है।

सभी सांसदों को नई संसद के गठन के 28 दिनों के भीतर अपने वित्तीय हितों को पंजीकृत कराना होता है, तथा नवनिर्वाचित सांसदों को चुनाव से पूर्व के वर्ष के सभी प्रासंगिक हितों की घोषणा करनी होती है।

उन्हें संसद में होने वाले किसी भी परिवर्तन या परिवर्धन की सूचना 28 दिनों के भीतर कॉमन्स को देनी होगी।