सांसद रहते हुए निगेल फरेज सालाना 1 मिलियन पाउंड से अधिक कमा रहे हैं

0
10
सांसद रहते हुए निगेल फरेज सालाना 1 मिलियन पाउंड से अधिक कमा रहे हैं
गेटी इमेजेज़ मैडस्टोन में एक अभियान कार्यक्रम में निगेल फ़ारेजगेटी इमेजेज

निगेल फरेज ने खुलासा किया है कि वह सांसद के रूप में अपनी नौकरी के अलावा, संसद के बाहर के काम से प्रति वर्ष 1 मिलियन पाउंड से अधिक कमा रहे हैं।

ऐसा माना जाता है कि उनकी बाहरी आय किसी भी अन्य संसद सदस्य की तुलना में काफी अधिक है।

रिफॉर्म यूके के नेता की अधिकांश आय जीबी न्यूज टेलीविजन चैनल पर प्रस्तुति देने से आती है – जिससे उन्हें अकेले ही लगभग 1.2 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष का भुगतान होता है।

रिफॉर्म यूके से टिप्पणी के लिए संपर्क किया गया है।

ये खुलासे नवीनतम रिपोर्ट में किए गए। सदस्यों के वित्तीय हितों का रजिस्टरसंसद द्वारा प्रकाशित।

श्री फरेज को अपनी सभी बाहरी आय घोषित करने की बाध्यता है जुलाई में एसेक्स के क्लैक्टन से सांसद चुने जाने के बाद.

संसद सदस्य के रूप में श्री फराज का मूल वार्षिक वेतन £91,346 है, इसके अतिरिक्त उन्हें अपने कार्यालय और कर्मचारियों तथा अपने निर्वाचन क्षेत्र या लंदन में आवास पर होने वाले खर्च का भी वहन करना पड़ता है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी बताया है कि जीबी न्यूज लिमिटेड द्वारा उन्हें उसके टीवी चैनल पर 32 घंटे काम करने के लिए 97,928.40 पाउंड प्रतिमाह का भुगतान किया जाता है, जो जीबी न्यूज से मिलने वाले 1,175,140.80 पाउंड के वार्षिक वेतन के बराबर है।

श्री फराज ने चुनाव अभियान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रत्येक सप्ताह सोमवार से गुरुवार तक प्रसारित होने वाले अपने शो को निलंबित कर दिया था, लेकिन अब वे चैनल पर वापस आ गए हैं।

क्लैक्टन सांसद ने कहा कि उन्हें कैमियो.कॉम वेबसाइट के माध्यम से व्यक्तियों के लिए व्यक्तिगत वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के लिए £16,597.22 का भुगतान भी किया गया है।

अपने बयान में उन्होंने कहा कि वह कैमियो के लिए प्रति माह लगभग 24 घंटे काम करते हैं।

अमेरिका स्थित यह सेवा श्री फराज द्वारा रिकॉर्ड किए गए प्रत्येक लघु वीडियो के लिए 90 डॉलर (£70) का शुल्क लेती है।

इसकी वेबसाइट उन्हें “पूर्व ब्रिटिश राजनीतिज्ञ” के रूप में वर्णित करती है और कहती है कि “ग्राहक विभिन्न अवसरों के लिए संदेश मांग सकते हैं, जन्मदिन और सेवानिवृत्ति से लेकर रोस्ट और प्रेरक चर्चाओं तक। निगेल से अक्सर ब्रेक्सिट, आव्रजन और रिफॉर्म यूके पार्टी पर उनके राजनीतिक विचारों का संदर्भ देने के लिए कहा जाता है”।

श्री फराज द्वारा घोषित अन्य आय में डेली टेलीग्राफ समाचार पत्र से 16 घंटे लेख लिखने के लिए प्रति माह 4,000 पाउंड की आय शामिल है – तथा सोशल मीडिया से आय में एक्स से 1,551.29 पाउंड और मेटा से 853 पाउंड शामिल हैं, जो फेसबुक का मालिक है।

श्री फराज का अनुमान है कि संसद के बाहर टीवी, वीडियो रिकॉर्डिंग और समाचार पत्र लेखन के लिए वह प्रति माह लगभग 72 घंटे काम करते हैं, जो पूरे नौ कार्य दिवसों के बराबर है।

अन्य हितों के तहत श्री फराज ने खुलासा किया है कि उन्होंने अमेरिका की यात्रा की थी। डोनाल्ड ट्रम्प पर हत्या का प्रयास जुलाई में। इस यात्रा का खर्च क्रिस्टोफर हार्बोर्न के निजी दान से उठाया गया, जो एक क्रिप्टो करेंसी निवेशक हैं और जिन्होंने पहले रिफॉर्म यूके, ब्रेक्सिट पार्टी और बोरिस जॉनसन को दान दिया है।

श्री फराज ने इस यात्रा का उद्देश्य “एक ऐसे मित्र का समर्थन करना, जो लगभग मारा गया था, तथा विश्व मंच पर क्लैक्टन का प्रतिनिधित्व करना” बताया।

उन्होंने अपने और एक स्टाफ सदस्य के लिए उड़ान और आवास की लागत £32,836 आंकी।

श्री फराज ने इस वर्ष अप्रैल में ब्रुसेल्स में राष्ट्रीय रूढ़िवाद सम्मेलन में बोलने के लिए अपनी एक और यात्रा का खुलासा किया, तथा स्वयं, एक कर्मचारी और “सुरक्षा प्रावधान” के लिए बेल्जियम की एक रात की यात्रा का खर्च 9,253.50 पाउंड बताया।

उस यात्रा का खर्च जॉर्ज कॉटरेल ने उठाया था, जो श्री फराज के पूर्व सहयोगी थे और 2017 में एक धोखाधड़ी मामले में पकड़े जाने के बाद अमेरिका में आठ महीने जेल में रहे थे। एफबीआई के स्टिंग ऑपरेशन में अंडरकवर अधिकारियों से कहा गया कि वह उनके लिए धन शोधन कर सकता है.