Home UK Politics ब्रिटेन सरकार द्वारा महिलाओं के प्रति अरुचि को अतिवाद माना जाएगा

ब्रिटेन सरकार द्वारा महिलाओं के प्रति अरुचि को अतिवाद माना जाएगा

0

गृह मंत्रालय ने कहा है कि नई सरकारी योजनाओं के तहत अत्यधिक स्त्री-द्वेष को एक प्रकार का अतिवाद माना जाएगा।

गृह सचिव यवेट कूपर ने ब्रिटेन की चरमपंथ-रोधी रणनीति की समीक्षा का आदेश दिया है, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि हानिकारक विचारधाराओं से उत्पन्न खतरों से सर्वोत्तम तरीके से कैसे निपटा जाए।

विश्लेषण में महिलाओं के प्रति घृणा को एक वैचारिक प्रवृत्ति के रूप में देखा जाएगा, जिसके बारे में सरकार का कहना है कि यह बढ़ती जा रही है।

सुश्री कूपर ने कहा कि “ऑनलाइन और हमारी सड़कों पर” उग्रवाद में वृद्धि हुई है, जो “हमारे समुदायों और हमारे लोकतंत्र के मूल ढांचे को कमजोर कर रहा है।”

समीक्षा में ब्रिटेन में इस्लामवादी और अति-दक्षिणपंथी उग्रवाद के उदय के साथ-साथ व्यापक वैचारिक प्रवृत्तियों पर भी विचार किया जाएगा, जिसमें चरम स्त्री-द्वेष या हिंसा जैसी व्यापक श्रेणियों में आने वाली मान्यताएं शामिल हैं।

इसमें युवाओं के कट्टरपंथीकरण के कारणों और आचरण पर भी गौर किया जाएगा।

सुश्री कूपर ने कहा कि रणनीति “चरमपंथी प्रवृत्तियों का मानचित्रण और निगरानी करेगी” ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैसे लोगों को उनसे दूर किया जाए।

उन्होंने कहा कि यह “मौजूदा नीति में किसी भी कमी की पहचान करेगा, जिसे हानिकारक और घृणित विश्वासों और हिंसा को बढ़ावा देने वालों पर नकेल कसने के लिए संबोधित करने की आवश्यकता है।”

सुश्री कूपर ने कहा कि चरमपंथ के खिलाफ़ कार्रवाई “बुरी तरह से खोखली” हो गई है हाल के वर्षों में.

यह कार्य एक नई चरमपंथ-विरोधी रणनीति को सूचित करेगा, जिसका वादा लेबर पार्टी के घोषणापत्र में किया गया था और जिसके बारे में गृह मंत्रालय का कहना है कि यह ब्रिटेन भर में चरमपंथ के “बढ़ते और बदलते स्वरूपों का जवाब” देगा।

Exit mobile version