Home UK Politics जेलों में भीड़भाड़ कम करने के लिए आपातकालीन कदम उठाया गया

जेलों में भीड़भाड़ कम करने के लिए आपातकालीन कदम उठाया गया

0

सरकार ने जेलों में भीड़भाड़ कम करने के लिए आपातकालीन उपाय शुरू कर दिए हैं, क्योंकि हालिया अशांति में भूमिका के लिए अधिक दंगाइयों को सजा दी जा रही है।

उत्तरी इंग्लैंड और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अदालत में पेश होने का इंतजार कर रहे प्रतिवादियों को जेल में जगह उपलब्ध होने तक पुलिस कोठरियों में रखा जाएगा।

ऑपरेशन अर्ली डॉन के नाम से मशहूर इस सिस्टम को सोमवार सुबह सक्रिय किया गया। इससे पहले मई में कंजर्वेटिव सरकार ने इसका इस्तेमाल किया था।

कारागार मंत्री लॉर्ड टिम्पसन ने कहा कि आपातकालीन उपायों से “देश के कुछ भागों में महसूस किये जा रहे दबाव को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।”

लेकिन जेल गवर्नर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मार्क इके ने कहा कि उन्हें “पक्का नहीं” है कि इन उपायों से कितनी मदद मिलेगी, क्योंकि जेल प्रणाली “कुछ समय से एक संकट से दूसरे संकट में फंसती जा रही है।”

ऑपरेशन अर्ली डॉन को सबसे पहले सोमवार की सुबह उत्तरी इंग्लैंड में लागू किया गया था, तथा बाद में इसे पूर्वी और पश्चिमी मिडलैंड्स तक विस्तारित किया गया।

इस कदम से प्रभावित क्षेत्र निम्नलिखित हैं:

  • उत्तर पूर्व और यॉर्कशायर
  • कुम्ब्रिया और लंकाशायर
  • मैनचेस्टर, मर्सिसाइड और चेशायर
  • पूर्व और पश्चिम मिडलैंड्स

सरकार ने कहा कि “हमारी सड़कों पर हिंसक ठगी से निपटने” के लिए की गई उसकी कार्रवाई ने “हमारी जेलों में लंबे समय से चली आ रही क्षमता संबंधी समस्याओं को और बढ़ा दिया है।”

राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख परिषद (एनपीसीसी) के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड में हुए दंगों के बाद हिंसक उपद्रव के सिलसिले में 1,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

साउथपोर्ट में तीन लड़कियों की हत्या के बाद ऑनलाइन गलत सूचना फैलने के बाद दंगे भड़क उठे।

क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस का कहना है कि अब तक 470 से अधिक लोगों पर आरोप लगाए गए हैं।

शुक्रवार को दो व्यक्ति अब तक की सबसे लंबी सजा मिली विकार से संबंधित। डेविड विल्किंसन, 48, को नस्लीय/धार्मिक रूप से उत्तेजित आपराधिक क्षति और आगजनी के प्रयास सहित अपराधों के लिए छह साल की जेल हुई।

25 वर्षीय जॉन हनी को नस्लभेदी आपराधिक क्षति सहित अन्य अपराधों के लिए चार वर्ष और आठ महीने की सजा सुनाई गई।

ऑपरेशन अर्ली डॉन के तहत, अभियुक्तों को मजिस्ट्रेट अदालत में तभी बुलाया जाएगा जब जेल में उनके लिए जगह तैयार हो जाएगी।

इसका अर्थ यह है कि अदालती मामलों में देरी हो सकती है, लोगों को पुलिस की कोठरियों में रखा जा सकता है या मुकदमे की प्रतीक्षा के दौरान जमानत पर रिहा किया जा सकता है।

न्याय मंत्रालय ने कहा कि जो कोई भी “जनता के लिए खतरा पैदा करेगा” उसे जमानत नहीं दी जाएगी और अपराधियों को गिरफ्तार करने की पुलिस की क्षमता प्रभावित नहीं होगी।

एनपीसीसी के डिप्टी चीफ कांस्टेबल नेव केम्प ने कहा: “पुलिस जनता को सुरक्षित रखने के लिए किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करना जारी रखेगी, जिसमें विरोध प्रदर्शनों और कार्यक्रमों पर पुलिस की निगरानी और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि लोगों को अपेक्षा के अनुरूप गिरफ्तार किया जाए।”

लॉर्ड टिम्पसन ने कहा: “हमें संकटग्रस्त और झटकों से प्रभावित न्याय प्रणाली विरासत में मिली है। परिणामस्वरूप, हमें इसे चालू रखने के लिए कठिन लेकिन आवश्यक निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।”

जेल अधिकारी संघ के अध्यक्ष मार्क फेयरहर्स्ट ने बीबीसी ब्रेकफास्ट को बताया कि जिन लोगों को हिरासत की सजा दी जाती है, उन्हें अंततः इंग्लैंड और वेल्स में किसी अन्य जेल में भेजा जा सकता है।

उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जिन लोगों को जेल में होना चाहिए, वे जेल में ही रहें।”

“जरूरी नहीं कि वे जिस क्षेत्र में रहते हैं, वहीं रहें – हो सकता है कि वे घर से दो, तीन सौ मील दूर हों – लेकिन हम लोगों को जेल की कोठरी की गारंटी देंगे।”

इंग्लैंड और वेल्स की जेल प्रणाली की वर्तमान क्षमता 89,191 कैदियों की है। शुक्रवार तक जेल की आबादी 87,893 थी।

मजिस्ट्रेट एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम फ्रैंकलिन ने बीबीसी रेडियो 4 के टुडे कार्यक्रम में बताया कि यह “कोई आश्चर्य की बात नहीं” है कि आपातकालीन उपाय लागू कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि न्याय प्रणाली “वर्षों से संकटग्रस्त है, और अक्सर जनता की नजरों से ओझल रहती है।”

उन्होंने कहा कि हाल के सप्ताहों में हुई नागरिक अव्यवस्था ने “सुचारू रूप से संचालित, अच्छी तरह से वित्तपोषित न्याय प्रणाली” के महत्व को सार्वजनिक चेतना में ला दिया है, तथा इस बात पर चर्चा को जन्म दिया है कि “दीर्घावधि में इसे ठीक करने के लिए क्या किया जाना चाहिए।”

सितम्बर में और अधिक जेल स्थान बनाए जा सकते हैं, जब कुछ कैदियों को समय से पहले रिहा करने के अलग उपाय लागू हो जाएंगे।

जुलाई में, न्याय सचिव शबाना महमूद घोषित योजनाएँ कैदियों को सलाखों के पीछे बिताई जाने वाली सजा के अनुपात को 50% से घटाकर 40% करना।

इस अस्थायी कदम के परिणामस्वरूप सितंबर और अक्टूबर में 5,500 अपराधियों को रिहा किए जाने की उम्मीद है। यह यौन अपराध, आतंकवाद, घरेलू दुर्व्यवहार या कुछ हिंसक अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए लोगों पर लागू नहीं होता है।

श्री फ्रैंकलिन ने बीबीसी को बताया कि इस योजना के लागू होने के बाद जेलों पर “भारी दबाव” कम हो जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह उपाय आगे लाया जाना चाहिए, उन्होंने कहा कि “इसके लिए सभी प्रकार के कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।”

उन्होंने कहा कि परिवीक्षा सेवा 10 सितम्बर को योजना को क्रियान्वित करने के लिए “पूरी ताकत से काम कर रही है”, इसलिए इसे इससे पहले लागू करना यथार्थवादी नहीं होगा।

पिछले सप्ताह सरकार ने पुष्टि की थी कि हाल की अशांति में शामिल लोगों को जेल से कुछ कैदियों को समय से पहले रिहा करने की योजना से बाहर नहीं रखा जाएगा।

सरकारी सूत्रों ने इस बात पर जोर दिया है कि ऑपरेशन अर्ली डॉन एक आपातकालीन उपाय है, जो केवल अल्पावधि तक ही चलेगा।

फिर भी, इस योजना की कोई निश्चित अंतिम तिथि नहीं है, तथा इसकी निरंतर समीक्षा की जाएगी।

जब इसे आखिरी बार मई में सक्रिय किया गया था, तो कंजर्वेटिव सरकार ने कहा था कि यह उपाय एक सप्ताह तक यहीं रहेंगे.

एलेक्स बॉयड द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग

Exit mobile version