Home UK Politics नौकरियों को लेकर कोई झूठी उम्मीद नहीं: प्रधानमंत्री

नौकरियों को लेकर कोई झूठी उम्मीद नहीं: प्रधानमंत्री

0
पीए मीडिया सर कीर स्टारमर कारमार्थेनशायर के एक मैदान में पवन टरबाइन के सामने खड़े थेपीए मीडिया

सर कीर स्टारमर वेल्स की दो दिवसीय यात्रा पर थे

सर कीर स्टारमर ने कहा है कि वह अगले महीने शहर के अंतिम ब्लास्ट फर्नेस के बंद होने की योजना से पहले पोर्ट टैलबोट के इस्पात श्रमिकों को “झूठी उम्मीद” नहीं दे सकते।

लेबर यूके सरकार टाटा स्टील में नौकरियों को बचाने के लिए बातचीत कर रही है, जहां हजारों लोग बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके मंत्री “हर संभव प्रयास करेंगे” लेकिन उन्होंने यह भी कहा: “मैं यह नहीं कहूंगा कि यह कठिन से कुछ और है।”

वेल्श कंजर्वेटिव सेनेड नेता एंड्रयू आरटी डेविस ने दावा किया कि लेबर मंत्रियों ने पोर्ट टैलबोट को “गलत रास्ते पर” ले जाया है।

प्लेड सिमरू के एक सांसद ने सर कीर की टिप्पणी को “दुर्भाग्यपूर्ण” कहा।

ब्रिटेन के लेबर नेता वेल्स की दो दिवसीय यात्रा के दौरान कार्मार्थनशायर के एक पवन फार्म में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

सर कीर ने सोमवार को कार्डिफ के कैथेस पार्क में एलुनेड मॉर्गन से मुलाकात की, जो उनके प्रथम मंत्री बनने के बाद पहली मुलाकात थी।

लेबर नेता ने दावा किया कि जब से वे सत्ता में आए हैं, उन्होंने स्टील के मुद्दे पर पार्टी की कार्रवाई को “तेज” कर दिया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह पोर्ट टैलबोट के इस्पात श्रमिकों को झूठी उम्मीद देने का जोखिम उठा रहे हैं, उन्होंने कहा: “नहीं।

“हम इस पर बहुत मेहनत कर रहे हैं, प्रथम मंत्री और मैं दोनों मिलकर इस पर काम कर रहे हैं, क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उन नौकरियों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें।”

बाद में उन्होंने कहा: “मैं किसी को भी झूठी उम्मीद नहीं देना चाहता। मैं यथासंभव अधिक से अधिक नौकरियां बचाने का प्रयास करने से पीछे नहीं हटूंगा।

“मैं यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोडूंगा कि आपूर्ति श्रृंखलाओं में शामिल लोगों के पास विविधता लाने के लिए आवश्यक धन हो, जहां उन्हें विविधता लाने की आवश्यकता हो, यही कारण है कि हमने सात दिन पहले ही इसके पीछे धन लगाया है।

“यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दक्षिण वेल्स में इस्पात उत्पादन हो, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है।”

“यह कठिन समय है, इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन हम उन नौकरियों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।”

विश्लेषण

बीबीसी वेल्स के बिजनेस संवाददाता ह्यू थॉमस द्वारा

विपक्ष में रहते हुए कंजर्वेटिव सरकार ने लेबर पार्टी पर टाटा स्टील के श्रमिकों को झूठी उम्मीद देने का आरोप लगाया था, और प्रधानमंत्री के रूप में सर कीर स्टारमर इस आरोप का विरोध कर रहे हैं।

हालांकि यह सच है कि नई लेबर सरकार ने आपूर्ति श्रृंखला व्यवसायों के लिए वित्त पोषण की घोषणा की है, लेकिन इसका गठन क्रॉस-पार्टी ट्रांजिशन बोर्ड द्वारा किया गया था, जिसका कार्यक्षेत्र और बजट पिछले वेस्टमिंस्टर प्रशासन द्वारा निर्धारित किया गया था।

इस बीच, टाटा स्टील अपनी योजनाओं को आगे बढ़ा रही है।

इसने पहले ही श्रमिकों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आमंत्रित किया है, तथा सितंबर में दो ब्लास्ट फर्नेस में से दूसरे को बंद कर दिया जाएगा।

इस वर्ष के आरंभ में इस्पात निर्माता द्वारा अपने मूल प्रस्तावों की घोषणा के बाद से, 2,800 नौकरियों में कटौती तथा शरद ऋतु तक पोर्ट टैलबोट के परिचालन को बंद करने की समग्र योजना में शायद ही कोई परिवर्तन किया गया है।

यह सब औद्योगिक कार्रवाई और राजनीतिक दबाव के बावजूद है।

टाटा स्टील के पुनर्गठन के लिए बस कुछ ही सप्ताह बचे हैं, लेकिन लगता है कि इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। जो कुछ खोया जा रहा है, उसकी तुलना में कोई भी अतिरिक्त निवेश या रोजगार सृजन गौण और छोटे पैमाने पर होने की संभावना है।

रॉयटर्स

पोर्ट टैलबोट में शेष ब्लास्ट फर्नेस सितंबर में बंद होने वाली है।

एलुनेड मॉर्गन ने बीबीसी वेल्स को बताया: “हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि टाटा की स्थिति पर ख़तरे की तलवार लटक रही है।”

“स्थिति कठिन है और आप जानते हैं, हमें सभी विकल्पों के लिए तैयार रहना होगा।”

पुनर्गठन योजनाओं से प्रभावित श्रमिकों और फर्मों की मदद के लिए £100 मिलियन के कोष से नकदी की पहली किश्त की घोषणा पिछले सप्ताह की गई थी।

घोषित 13.5 मिलियन पाउंड का उद्देश्य स्थानीय कंपनियों को सहायता प्रदान करना था, जिनका मुख्य ग्राहक टाटा स्टील है, ताकि वे नए बाजार ढूंढ सकें, तथा श्रमिकों को नई नौकरियां खोजने, प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा रिक्तियों वाले क्षेत्रों में कौशल और योग्यता प्राप्त करने में सहायता कर सकें।

नंबर 10 ने वेल्श और यूके सरकारों के बीच संबंधों को फिर से स्थापित करने का वादा किया है, अब एक ही पार्टी दोनों सरकारों को चला रही है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वेल्श सरकार को प्रतीक्षा सूची कम करने के लिए अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होगी, सुश्री मॉर्गन ने कहा: “कल हमने कई मुद्दों पर चर्चा की।

“क्योंकि वे प्रतीक्षा सूची को कम करने के लिए इंग्लैंड में कुछ धनराशि रखेंगे, उसके परिणामस्वरूप हमें कुछ धनराशि मिलेगी, हम उसे अपनी इच्छानुसार खर्च करने का निर्णय लेंगे।

“मैं यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि हम उस धन का उपयोग प्रतीक्षा सूची को कम करने के लिए करें।”

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की सरकार वेल्श सरकार से कुछ सीख सकती है। उन्होंने कहा, “हमने नियम बदले हैं, उदाहरण के लिए, जीपी के बारे में और उन्हें मरीजों को कैसे देखना चाहिए। हमने उनके अनुबंधों में बदलाव किया है। उन्होंने इंग्लैंड में अभी तक ऐसा नहीं किया है।”

सुश्री मॉर्गन ने कहा, “हम उन चीजों पर मिलकर काम करेंगे जिन पर हम सहमत हैं, लेकिन उन्हें यह समझने की जरूरत है कि कुछ चीजें हस्तांतरित होती हैं।”

एंड्रयू आर.टी. डेविस ने कहा: “अब स्पष्ट रूप से यह अहसास हो रहा है कि कंजर्वेटिवों ने सरकार में जो किया, उससे आर्क भट्टियों के साथ पोर्ट टैलबोट में इस्पात उत्पादन को बनाए रखने की वास्तविक उम्मीद जगी।”

उन्होंने कहा: “पोर्ट टैलबोट में इस्पात श्रमिकों और समुदायों को लेबर पार्टी द्वारा गुमराह किया गया है और गलत रास्ते पर ले जाया गया है।”

कैरफर्डिन के प्लेड सिमरू सांसद एन डेविस ने कहा कि सर कीर की टिप्पणी “दुर्भाग्यपूर्ण” है। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले लेबर नेता कह रहे थे कि “एक प्लान बी है”।

“यह सचमुच शर्म की बात है कि हमें पोर्ट टैलबोट के लिए व्यवहार्य विकल्पों पर विचार करने के बजाय, चीन से या फिर पूरी दुनिया से इस्पात आयात करने पर विचार करना पड़ रहा है।”

Exit mobile version