लेबर पार्टी द्वारा शत्रुतापूर्ण सरकारी एजेंटों के पंजीकरण में देरी

0
16
लेबर पार्टी द्वारा शत्रुतापूर्ण सरकारी एजेंटों के पंजीकरण में देरी

ब्रिटेन की राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के उद्देश्य से विदेशी लॉबिस्टों का रजिस्टर बनाने की योजना में देरी हो गई है।

इस योजना के तहत विदेशी शक्ति या निकाय के लिए काम करने वालों को अपनी लॉबिंग गतिविधियों की घोषणा करने के लिए बाध्य किया जाएगा – ऐसा न करने पर दो वर्ष तक की जेल की सजा हो सकती है।

इन योजनाओं को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 2023 में शामिल किया गया था, जो पिछले वर्ष के अंत में लागू हुआ था, और उस समय गृह कार्यालय ने कहा था कि इस योजना के इसी वर्ष शुरू होने की उम्मीद है।

हालाँकि, गृह मंत्रालय का कहना है कि “अब यह उम्मीद नहीं है कि योजना की आवश्यकताएं 2024 में लागू होंगी”।

देरी के बारे में पूछे जाने पर एक प्रवक्ता ने कहा, “विदेशी हस्तक्षेप से ब्रिटेन की रक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमेशा रहेगी।”

“विदेशी प्रभाव पंजीकरण योजना (एफआईआरएस) हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को और मजबूत करेगी, साथ ही ब्रिटेन को व्यापार के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय केंद्र के रूप में बनाए रखेगी।”

एक सरकारी अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि चुनाव के बाद सरकार बदलने के कारण देरी हुई, तथा नियोजित नियमों को नए मंत्रियों के अनुमोदन की आवश्यकता पड़ी।

छाया सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेन्डाट ने पिछली कंजर्वेटिव सरकार के तहत योजनाओं का नेतृत्व किया था, और दावा किया था कि देरी “राजनीतिक” थी, तथा उन्होंने लेबर पार्टी से “वापस पटरी पर आने” का आग्रह किया था।

उन्होंने कहा, “इस योजना पर रोक लगाने से इस देश की भविष्य की सुरक्षा खतरे में पड़ जायेगी।”

बीबीसी ने टिप्पणी के लिए लेबर पार्टी से संपर्क किया है।

यह योजना ब्रिटेन के सुरक्षा कानूनों में बदलाव का हिस्सा है और इसके तहत विदेशी सरकार के लिए काम करने वालों को अपनी गतिविधियों की घोषणा करनी होगी, अन्यथा उन पर आपराधिक मुकदमा चलाया जाएगा।

ये विनियमन राज्य प्रायोजित गतिविधियों के संबंध में पारदर्शिता को बढ़ावा देंगे, ताकि गुप्त रूप से अपने उद्देश्यों को पूरा करने की इच्छा रखने वाली विदेशी शक्तियों को रोका जा सके।

घोषणाओं का एक बुनियादी स्तर होगा – जिसे राजनीतिक प्रभाव स्तर के रूप में जाना जाता है – तथा एक उन्नत स्तर होगा, उन देशों के लिए जिन्हें ब्रिटेन सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानती है, जैसे कि उत्तर कोरिया।

श्री तुगेन्दात ने कहा कि बीजिंग के “विशाल खुफिया तंत्र” से ब्रिटेन की रक्षा के लिए चीन को उन्नत श्रेणी में रखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा: “एमआई5 ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि हमें अपने देश में हस्तक्षेप करने तथा हमारे भविष्य को प्रभावित करने के अपने दुश्मनों के प्रयासों से उचित तरीके से लड़ना है तो यह योजना आवश्यक है।”

पूर्व कंजर्वेटिव नेता सर इयान डंकन स्मिथ ने भी कहा है कि चीन को “उन्नत श्रेणी” में रखने का आह्वान किया गयाउन्होंने कहा कि इससे ब्रिटेन में चीनी सरकार समर्थित परिचालनों पर जांच बढ़ेगी।

हाल के वर्षों में चीन और ब्रिटेन के बीच संबंध ख़राब हो गये हैं।

यदि चीन को उन्नत श्रेणी में शामिल किया जाता है, तो बीजिंग सरकार से जुड़े व्यवसायों को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा और वाणिज्यिक हितों को नुकसान पहुंचने की चेतावनी दी गई है।