Home UK Politics मंत्रियों ने अवैध प्रवासियों की वापसी में 'बड़ी वृद्धि' का वादा किया

मंत्रियों ने अवैध प्रवासियों की वापसी में 'बड़ी वृद्धि' का वादा किया

0
रॉयटर्स अगस्त 2024 में इंग्लिश चैनल में एक इन्फ्लेटेबल डिंगी रॉयटर्स

गृह मंत्रालय ने अवैध आव्रजन से निपटने के लिए योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें मानव तस्करी करने वाले गिरोहों पर अंकुश लगाने के लिए 100 नए खुफिया अधिकारियों की तैनाती भी शामिल है।

मंत्री असफल शरणार्थियों और अवैध रूप से ब्रिटेन में रह रहे अन्य लोगों को निकालने वाली उड़ानों की संख्या में “बड़ी वृद्धि” का भी वादा कर रहे हैं।

अपनी योजना के एक भाग के रूप में सरकार ने कहा है कि वह हैम्पशायर और ऑक्सफोर्डशायर में आव्रजन निष्कासन केंद्रों को पुनः खोलेगी, तथा वहां 290 बिस्तरों की व्यवस्था करेगी।

गृह सचिव यवेट कूपर ने कहा कि वह “लंबे समय से व्यवस्था को प्रभावित करने वाली अराजकता” को समाप्त करने के लिए एक “बेहतर नियंत्रित” प्रणाली लागू करना चाहती हैं।

कंजर्वेटिवों ने कहा कि लेबर पार्टी “मानव तस्करों से निपटने या नौकाओं को रोकने के प्रति गंभीर नहीं है।”

छाया गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने राष्ट्रीय अपराध एजेंसी के लिए अधिक संसाधनों और हिरासत क्षमता में वृद्धि का स्वागत किया, लेकिन कहा कि सरकार की योजना “पर्याप्त महत्वाकांक्षी नहीं है”।

“हमारे निवारक उपायों को रद्द करने, हजारों अवैध प्रवासियों को प्रभावी माफी देने, तथा अपनी काल्पनिक सीमा कमान के प्रमुख को नियुक्त करने में उनकी विफलता के साथ, यह बात सतही नहीं लगती।”

शरणार्थी चैरिटी केयर4कैलाइस के प्रमुख स्टीव स्मिथ ने कहा: “सीमापार आवागमन को रोकने और जीवन बचाने का एकमात्र तरीका लोगों के लिए ब्रिटेन में शरण लेने हेतु सुरक्षित मार्ग बनाना है – नई सरकार को इसी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।”

हाल के वर्षों में अवैध तरीकों से, विशेष रूप से इंग्लिश चैनल के पार छोटी नौकाओं के माध्यम से, ब्रिटेन में आने वाले प्रवासियों और शरण चाहने वालों की संख्या के बारे में चिंता बढ़ रही है।

इस वर्ष अब तक 19,000 से अधिक लोग छोटी नावों में चैनल पार कर चुके हैं – जो पिछले वर्ष की तुलना में 10% की वृद्धि है, लेकिन 2022 में इसी अवधि के 21,000 से अधिक के शिखर से गिरावट है।

पिछली कंजर्वेटिव सरकार ने रवांडा योजना के माध्यम से संख्या को कम करने का प्रयास किया था, जिसके तहत प्रवासियों को पूर्वी अफ्रीकी देश में निर्वासित किया जाना था।

जुलाई में निर्वाचित होने पर लेबर सरकार ने इस योजना को “नौटंकी” करार देते हुए तुरंत रद्द कर दिया।

उसने कहा कि इसके बजाय वह उन आपराधिक गिरोहों को रोकने पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है जो लोगों को सीमा पार कराने की व्यवस्था करते हैं तथा उन लोगों को वापस भेजने की प्रक्रिया में तेजी लाना चाहता है जिन्हें ब्रिटेन में रहने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

सरकार ने अब घोषणा की है कि 100 नए विशेषज्ञ खुफिया अधिकारियों और जांचकर्ताओं को राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) में तैनात किया जाएगा ताकि “आपराधिक तस्करी गिरोहों को बाधित और नष्ट किया जा सके तथा खतरनाक नाव पारगमन को रोका जा सके।”

ये अधिकारी ब्रिटेन और पूरे यूरोप में काम करेंगे, जिनमें से कुछ गुप्त रूप से काम करेंगे तथा अन्य फुलावदार नौकाओं और उपकरणों की आपूर्ति पर काम करेंगे।

एनसीए के पास वर्तमान में मानव तस्करी और मानव तस्करी समूहों के संबंध में लगभग 70 सक्रिय जांचें चल रही हैं।

सरकार ने यह भी कहा है कि वह असफल शरणार्थियों को वापस भेजने के लिए कर्मचारियों को पुनः तैनात करेगी तथा अवैध रूप से श्रमिकों को काम पर रखने वाले नियोक्ताओं के विरुद्ध प्रतिबंधों को बढ़ाएगी।

सरकार द्वारा घोषित अन्य उपायों में ऑक्सफ़ोर्डशायर और हैम्पशायर में कैम्प्सफील्ड और हस्लर स्थलों को पुनः खोलकर हिरासत केंद्रों की क्षमता बढ़ाना शामिल है।

पोर्ट्समाउथ के निकट हस्लर को 2015 में बंद कर दिया गया था, क्योंकि एक रिपोर्ट में इसे “महंगा और बंदियों के लिए हानिकारक” बताया गया था।

इन उपायों के माध्यम से, सरकार को अगले छह महीनों के भीतर 2018 के बाद से “निष्कासन की उच्चतम दर” तक पहुंचने की उम्मीद है।

ब्रिटेन से निकाले जाने वाले लोगों की संख्या 2013 में 46,000 से अधिक थी जो 2022 में घटकर लगभग 14,000 रह गई है। कोविड महामारी के कारण 2020 में यह संख्या तेजी से घटकर 8,300 रह गई, लेकिन हाल के वर्षों में इसमें थोड़ी वृद्धि हुई है।

गृह मंत्रालय मंत्री सीमा मल्होत्रा ​​ने बताया कि पिछले छह सप्ताह में नौ “वापसी” उड़ानें उड़ान भर चुकी हैं, जिनमें से एक में 200 से अधिक लोग सवार थे।

जुलाई की शुरुआत में, गृह सचिव यवेटे कूपर ने कहा कि की घोषणा की वह खुफिया एजेंसियों, पुलिस, आव्रजन प्रवर्तन और सीमा बल के काम को एक साथ लाने के लिए यूके सीमा सुरक्षा कमान का नेतृत्व करने के लिए किसी व्यक्ति की भर्ती करेंगी।

सरकार ने कहा कि नियुक्ति कुछ सप्ताह के भीतर कर दी जाएगी, लेकिन नए कमांड लीडर की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

अवैध प्रवासन को कम करने के अन्य उपायों के हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री सर कीर स्टारमर गिरवी अफ्रीका और मध्य पूर्व में अवैध प्रवासन को “स्रोत पर” रोकने के लिए परियोजनाओं के लिए 84 मिलियन पाउंड।

सरकार ने कहा है कि शिक्षा, रोजगार के अवसरों और मानवीय सहायता के लिए वित्त पोषण से लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर करने वाले कारकों को दूर करने में मदद मिलेगी।

Exit mobile version