स्कॉटिश टोरीज़ सितंबर के अंत तक नए नेता का चुनाव करेंगे

0
8
स्कॉटिश टोरीज़ सितंबर के अंत तक नए नेता का चुनाव करेंगे

स्कॉटिश कंजर्वेटिव्स सितंबर के अंत तक डगलस रॉस के स्थान पर एक नए नेता का चुनाव करेंगे।

एमएसपी रसेल फाइंडले और ब्रायन व्हिटल दोनों ही इस पद के लिए दौड़ में हैं, तथा माना जा रहा है कि कई अन्य लोग भी इस दौड़ में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं।

पार्टी के प्रबंधन बोर्ड ने प्रतियोगिता की तारीखें तय कर दी हैं, जिसके तहत 8 अगस्त को नामांकन शुरू होंगे तथा 27 सितंबर को विजेता की घोषणा की जाएगी।

श्री रॉस ने घोषणा की वह छोड़ देगा आम चुनाव प्रचार के मध्य में, वेस्टमिंस्टर लौटने के उनके असफल प्रयास को लेकर उठे विवाद के बीच, उन्हें पद छोड़ना पड़ा।

उन्हें एबरडीनशायर नॉर्थ और मोरे ईस्ट के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना गया था – यह सीट उन्होंने बाद में खो दी थी – डेविड डुगुइड के स्थान पर, जिन्हें पार्टी द्वारा वास्तव में पदच्युत कर दिया गया था।

सितंबर के शुरू में मतदान शुरू होने से पहले कई चुनावी बैठकें होंगी।

स्कॉटिश कंजर्वेटिव के अध्यक्ष क्रेग होय ने कहा कि वह एक “खुली प्रतियोगिता” की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा: “एक बार उम्मीदवारों को अपना स्थान निर्धारित करने का अवसर मिल जाए, तो हमारे सदस्यों के पूर्ण मतदान से अगले नेता का निर्धारण होगा।”

उम्मीदवारों को मतपत्र पर नाम दर्ज कराने के लिए पार्टी सदस्यों से 100 नामांकन प्राप्त करने होंगे, तथा मतदान में वरीयता क्रम के अनुसार मतदान होगा, जिसमें सदस्य अपने चुने हुए उम्मीदवारों को वरीयता के क्रम में स्थान देंगे।

प्रत्येक चरण में सबसे निचले स्थान वाले उम्मीदवार को बाहर कर दिया जाएगा, तथा उनके प्रथम वरीयता वाले वोट तब तक पुनर्वितरित किए जाएंगे, जब तक कि किसी एक उम्मीदवार को डाले गए वोटों का 50% से अधिक वोट प्राप्त न हो जाएं।

होलीरूड में पार्टी के न्याय प्रवक्ता श्री फाइंडले पहले उम्मीदवार थे जिन्होंने घोषणा की कि वह चुनाव लड़ रहे हैं।

पूर्व पत्रकार ने पार्टी नेताओं को “एक देशभक्त रूढ़िवादी आंदोलन का नेता बनाने का वादा किया जो आकांक्षा और महत्वाकांक्षा के लिए खड़ा है।”

उन्होंने कहा कि उन्हें “सकारात्मक मुकाबले” की उम्मीद है और उन्हें उम्मीद है कि वे पार्टी को “सामान्य ज्ञान वाले कंजर्वेटिव मंच के पीछे” एकजुट कर सकेंगे।

पूर्व एथलीट ब्रायन व्हिटल ने इस सप्ताह की शुरुआत में दौड़ने की अपनी मंशा की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा कि “शिक्षा, उद्यम और लोगों को सशक्त बनाना” पार्टी के मूल में होना चाहिए।

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी भी एक नए नेता की तलाश में है, इस मुकाबले में चलाने के लिए निर्धारित 2 नवंबर तक।