ब्रिटिश विदेश कार्यालय के राजनयिक मार्क स्मिथ ने इजरायल को हथियार बेचने के मुद्दे पर इस्तीफा दिया

0
19
ब्रिटिश विदेश कार्यालय के राजनयिक मार्क स्मिथ ने इजरायल को हथियार बेचने के मुद्दे पर इस्तीफा दिया

आतंकवाद निरोध पर काम करने वाले ब्रिटिश विदेश कार्यालय के एक अधिकारी ने इजरायल को हथियार बेचने के विरोध में इस्तीफा दे दिया है और कहा है कि ब्रिटेन सरकार “युद्ध अपराधों में शामिल हो सकती है”।

मार्क स्मिथ ने शुक्रवार को अपने सहकर्मियों को पत्र लिखकर कहा कि उन्होंने विदेश कार्यालय में “हर स्तर पर” अपनी चिंताएं जताई हैं, जिसमें आधिकारिक सूचना तंत्र भी शामिल है।

डबलिन स्थित ब्रिटिश दूतावास में कार्यरत श्री स्मिथ ने कहा कि उन्हें बुनियादी आभार के अलावा कुछ नहीं मिला।

विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने किसी व्यक्तिगत मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि सरकार अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस्तीफे का यह ईमेल, जिसे बीबीसी ने भी देखा है, वितरण सूचियों के एक विस्तृत समूह को भेजा गया था, जिसमें सैकड़ों सरकारी अधिकारी, दूतावास के कर्मचारी और विदेश मंत्रालय के मंत्रियों के विशेष सलाहकार शामिल थे।

श्री स्मिथ ने कहा कि उन्होंने पहले सरकार के लिए मध्य पूर्व हथियार निर्यात लाइसेंस मूल्यांकन में काम किया था और “प्रत्येक दिन” उनके सहकर्मी गाजा में इजरायल द्वारा युद्ध अपराधों और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन के “स्पष्ट और निर्विवाद उदाहरण” देख रहे थे।

उन्होंने लिखा, “इज़राइली सरकार और सेना के वरिष्ठ सदस्यों ने खुलेआम नरसंहार की मंशा व्यक्त की है, इज़रायली सैनिक जानबूझकर नागरिक संपत्ति को जलाने, नष्ट करने और लूटने के वीडियो बनाते हैं।”

“पूरी सड़कें और विश्वविद्यालय ध्वस्त कर दिए गए हैं, मानवीय सहायता रोक दी गई है और नागरिकों को भागने के लिए नियमित रूप से कोई सुरक्षित स्थान नहीं दिया जाता है। रेड क्रिसेंट एम्बुलेंस पर हमला किया गया है, स्कूलों और अस्पतालों को नियमित रूप से निशाना बनाया जाता है। ये युद्ध अपराध हैं।”

उन्होंने कहा कि “ब्रिटेन द्वारा इजरायल को लगातार हथियार बेचने का कोई औचित्य नहीं है।”

एफसीडीओ ने कहा कि विदेश सचिव डेविड लैमी ने पदभार ग्रहण करने के पहले दिन से ही इस बात का आकलन करने के लिए समीक्षा शुरू कर दी थी कि क्या इजरायल अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का अनुपालन कर रहा है।

जबकि ब्रिटेन, यूरोप और अमेरिका में सैकड़ों अधिकारियों ने अभूतपूर्व स्तर पर असहमति दर्ज की गई गाजा में युद्ध को लेकर इजरायल के प्रति उनकी सरकारों की नीतियों के संबंध में, तथाकथित सैद्धांतिक इस्तीफों के बहुत कम मामले ज्ञात हैं, जिसका अर्थ है कि श्री स्मिथ का मामला ब्रिटिश सरकार के लिए अत्यंत दुर्लभ है।

ईमेल के अनुसार, उनकी भूमिका “द्वितीय सचिव आतंकवाद निरोधक” थी – जिसे अपेक्षाकृत कनिष्ठ पद माना जाता है, लेकिन उन्होंने खुद को “राजनयिक सेवा में लंबे करियर” के बाद “हथियारों की बिक्री नीति के क्षेत्र में विषय वस्तु विशेषज्ञ” के रूप में वर्णित किया।

उनके ईमेल में आगे कहा गया: “मंत्रियों का दावा है कि ब्रिटेन में दुनिया की सबसे 'मजबूत और पारदर्शी' हथियार निर्यात लाइसेंस व्यवस्था है, हालांकि यह सच्चाई के विपरीत है।”

“इस विभाग में अवैधता की गंभीर चिंताओं को उठाने वाले एक पूरी तरह से निर्दोष अधिकारी के रूप में, इस तरह से नजरअंदाज किया जाना बेहद परेशान करने वाला है। एक लोक सेवक के रूप में यह मेरा कर्तव्य है कि मैं इस मुद्दे को उठाऊं।”

श्री स्मिथ के एक करीबी सूत्र ने बताया कि उनका ईमेल केवल आंतरिक सरकारी पते तक ही सीमित था और उन्होंने सार्वजनिक रूप से इस्तीफा नहीं दिया।

चूंकि यह कहानी सार्वजनिक हो गई है, इसलिए श्री स्मिथ ने एक बयान जारी कर सरकार से लोक सेवकों की “चिंताओं को सुनने” का आह्वान किया है, तथा कहा है कि इससे पहले वे मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका निदेशालय में ब्रिटेन के हथियारों की बिक्री की वैधता को नियंत्रित करने वाले केंद्रीय मूल्यांकन के मुख्य लेखक थे।

उन्होंने कहा: “नागरिक हताहतों, अंतर्राष्ट्रीय कानून अनुपालन के संबंध में सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र करना और संबंधित देशों की प्रतिबद्धता और क्षमताओं का आकलन करना मेरा काम था।”

“किसी भी देश को हथियार निर्यात करने के लिए, ब्रिटेन को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्राप्तकर्ता देश के पास नागरिक हताहतों से बचने और नागरिक जीवन को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए मज़बूत प्रक्रियाएँ हैं। यह तर्क देना असंभव है कि इज़राइल ऐसा कर रहा है।”

“मैंने विदेश सचिव को पत्र लिखकर अपने इस्तीफे की जानकारी दी है और उनसे गाजा की स्थिति के प्रति ब्रिटेन के दृष्टिकोण की तत्काल समीक्षा करने का आग्रह किया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि वे इस मुद्दे पर सिविल सेवकों की चिंताओं को सुनेंगे और आवश्यक बदलाव करेंगे।”

शस्त्र व्यापार के विरुद्ध अभियान (सीएएटी) के अनुसार, 2008 से अब तक ब्रिटेन ने इजरायल को कुल 574 मिलियन पाउंड (727 मिलियन डॉलर) मूल्य के हथियार निर्यात के लाइसेंस प्रदान किए हैं।

ब्रिटेन सरकार ने हाल ही में आपूर्ति के पैमाने को कम करके आंका है, तथा इसे 2022 में 42 मिलियन पाउंड (53 मिलियन डॉलर) के साथ “अपेक्षाकृत छोटा” बताया है।

इजराइल ने गाजा में अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन से बार-बार इनकार किया है।

नीति और हथियारों की आपूर्ति पर पश्चिमी अधिकारियों द्वारा असहमति के पिछले मामलों पर प्रतिक्रिया देते हुए, इजरायल की सरकार ने कहा है कि वह हमास को हराने के लिए काम कर रही है क्योंकि वह “एक नरसंहारक आतंकवादी संगठन है जो युद्ध अपराधों के साथ-साथ मानवता के खिलाफ अपराध भी करता है।”

मई में, अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) के मुख्य अभियोजक ने युद्ध अपराधों के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के साथ-साथ हमास के नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट के लिए आवेदन किया था, लेकिन ये अभी तक जारी नहीं किए गए हैं।

एफसीडीओ के प्रवक्ता ने कहा: “यह सरकार अंतरराष्ट्रीय कानून को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम उन वस्तुओं का निर्यात नहीं करेंगे, जिनका उपयोग अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघन को अंजाम देने या उसे बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।”

प्रवक्ता ने कहा: “यह आकलन करने के लिए एक समीक्षा प्रक्रिया चल रही है कि क्या इजरायल अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का अनुपालन कर रहा है, जिसे विदेश सचिव ने पदभार ग्रहण करने के पहले दिन ही शुरू कर दिया था।

जैसे ही समीक्षा प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, हम अपडेट उपलब्ध करा देंगे।”