Home UK Politics ड्राइवर्स यूनियन 'समझौते के कगार पर'

ड्राइवर्स यूनियन 'समझौते के कगार पर'

0

बीबीसी को पता चला है कि रेल चालक संघ और सरकार लंबे समय से चल रही हड़ताल को समाप्त करने के लिए समझौते के कगार पर हैं।

एस्लेफ और परिवहन विभाग के प्रतिनिधियों के बीच वेतन पर बातचीत का उद्देश्य इंग्लैंड में ड्राइवरों और ट्रेन कंपनियों के बीच वेतन विवाद को सुलझाना है।

इस मामले में सफलता मिलने से औद्योगिक आंदोलन की समाप्ति होगी, जो दो वर्षों से अधिक समय से चल रहा है, तथा जिसके कारण ड्राइवरों ने 18 बार हड़ताल की तथा कई बार ओवरटाइम पर प्रतिबंध लगाया, जिसके कारण सेवाएं रद्द करनी पड़ीं।

नई लेबर सरकार के तहत, वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछले महीने एस्लेफ के प्रमुखों के साथ सीधे वेतन पर बातचीत शुरू की।

यूनियन के महासचिव मिक व्हेलन ने भवन से बाहर निकलते हुए बताया कि परिवहन विभाग में एस्लेफ के साथ बैठक बुधवार सुबह “अस्थायी रूप से स्थगित” कर दी गई।

जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि क्या कोई नया प्रस्ताव है, तो उन्होंने कहा: “इस समय कोई प्रस्ताव नहीं है।”

अप्रैल 2023 में एस्लेफ द्वारा वेतन प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद से औद्योगिक कार्रवाई जारी है। हाल ही में यूनियन की रणनीति कई दिनों तक हड़ताल को फैलाने की रही है, जिसमें प्रत्येक दिन अलग-अलग ऑपरेटर प्रभावित होते हैं।

पैकेज में 4% की क्रमिक वेतन वृद्धि शामिल थी, जिसके बारे में रेल डिलीवरी ग्रुप, जो ट्रेन कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है, ने कहा कि इससे ड्राइवर का औसत वार्षिक वेतन £65,000 हो जाएगा।

हालाँकि, विवाद का एक महत्वपूर्ण मुद्दा, इससे जुड़ी शर्तें थीं।

ट्रेन कम्पनियों और कंजर्वेटिव सरकार ने तर्क दिया कि रेलवे को अधिक विश्वसनीय बनाने तथा धन बचाने के लिए काम करने के तरीकों में परिवर्तन, उदाहरण के लिए प्रशिक्षण और रोस्टर में परिवर्तन, आवश्यक है।

उन्होंने दावा किया कि कठिन परिस्थितियों से जूझ रहे करदाताओं को सेवाएं जारी रखने के लिए हर सप्ताह लाखों डॉलर का योगदान करना पड़ रहा है।

हालांकि, एस्लेफ ने तर्क दिया कि ड्राइवरों से बहुत कम वेतन वृद्धि के बदले में बहुत अधिक त्याग करने को कहा जा रहा है।

मई में प्रगति के संकेत मिलने से पहले यह विवाद एक साल तक गतिरोध में रहा। लेकिन समाधान निकलने से पहले ही आम चुनाव की घोषणा कर दी गई।

पिछली सरकार के तहत, रेल डिलीवरी ग्रुप द्वारा वार्ता आयोजित की गई थी, लेकिन मंत्रियों को किसी भी वेतन प्रस्ताव को मंजूरी देनी पड़ी, क्योंकि सरकार ने कोविड महामारी के दौरान रेलवे पर नियंत्रण कर लिया था।

जुलाई में जब लेबर सरकार चुनी गई थी, तो परिवहन सचिव लुईस हेघ ने कहा था कि वह “औद्योगिक संबंधों को पुनः स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

रेल डिलीवरी ग्रुप को वार्ता से हटा दिया गया है, तथा परिवहन विभाग के अधिकारी जुलाई में वार्ता का नेतृत्व करेंगे।

एक अलग विवाद में, सार्वजनिक रूप से संचालित ट्रेन चालकों के लिए काम करने वाले स्कॉट्रेल पर वर्तमान में वेतन के मुद्दे पर हड़ताल करने के लिए मतदान किया जा रहा है।

Exit mobile version