Home UK Politics दंगाइयों की आमद से आपातकालीन योजना लागू हो सकती है

दंगाइयों की आमद से आपातकालीन योजना लागू हो सकती है

0

जेल अधिकारी संघ ने कहा है कि जेल में भीड़भाड़ से बचने के लिए आपातकालीन योजना “अगले सप्ताह” से ही लागू हो सकती है, क्योंकि अधिक दंगाइयों को सजा सुनाई जाएगी।

ऑपरेशन अर्ली डॉन नामक एक आकस्मिक योजना का प्रयोग किया जा सकता है, जिसके तहत जेल में स्थान उपलब्ध होने तक प्रतिवादियों को पुलिस कोठरियों में रखा जा सकता है।

सरकार ने साउथपोर्ट में तीन लड़कियों की चाकू घोंपकर हत्या के बाद हुए दंगों में शामिल लोगों के लिए शीघ्र सजा की घोषणा की, जिसके परिणामस्वरूप ब्रिटेन भर की अदालतों में सैकड़ों लोग पेश हुए।

लेकिन पीओए के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रविवार को बीबीसी रेडियो 4 के ब्रॉडकास्टिंग हाउस के कार्यक्रम में कहा कि इससे “जेल की कोठरियां जाम होने” का खतरा है।

मार्क फेयरहर्स्ट ने कहा कि उन्हें “आश्चर्य” नहीं होगा यदि न्याय मंत्रालय कल सुबह किसी समय यह घोषणा कर दे कि “ऑपरेशन अर्ली डॉन अगले सप्ताह किसी समय शुरू हो जाएगा।”

न्याय मंत्रालय के प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया कि वे “सामान्य तरीके से परिचालन निर्णयों पर अद्यतन जानकारी देंगे”, साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार “हमेशा यह सुनिश्चित करेगी कि हमारे पास आवश्यक जेल स्थान उपलब्ध हों”।

ऑपरेशन अर्ली डॉन के दौरान, अभियुक्तों को सजा सुनाए जाने के लिए पुलिस कोठरियों से बाहर जाने की अनुमति तब तक नहीं दी जाती थी, जब तक यह पुष्टि न हो जाए कि उनके लिए जेल में बिस्तर उपलब्ध है।

श्री फेयरहर्स्ट ने चेतावनी दी कि इसका “सम्पूर्ण न्याय प्रणाली पर व्यापक प्रभाव पड़ता है” क्योंकि पुलिस कोठरियाँ जाम हो जाती हैं, जिसका अर्थ है कि अधिकारियों के पास “लोगों को गिरफ्तार करने और जेल में बंद करने का अधिकार नहीं है”, उन्होंने स्पष्ट किया।

उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था 397 नए रिसेप्शन देखे गएकुछ समय में यह “सबसे बड़ी आमद” थी, और शुक्रवार को वयस्क पुरुषों के बंद एस्टेट में केवल 340 स्थान ही शेष थे।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जेल प्रणाली पर दबाव “वास्तव में बहुत अधिक है”, तथा अपराधियों को घर से सैकड़ों मील दूर जेल में सजा काटने के लिए भेजा जा सकता है।

न्याय सचिव शबाना महमूद कैदियों को सलाखों के पीछे बिताई जाने वाली सज़ा के अनुपात को 50% से घटाकर 40% करने की योजना की घोषणा की गई.

इस अस्थायी कदम के तहत – जो यौन अपराध, आतंकवाद, घरेलू दुर्व्यवहार या कुछ हिंसक अपराधों के दोषियों पर लागू नहीं होता – सितंबर और अक्टूबर में 5,500 अपराधियों को रिहा किए जाने की उम्मीद है।

पिछले सोमवार को सरकार ने पुष्टि की कि हाल की अशांति में शामिल लोगों को जेल से कुछ कैदियों को समय से पहले रिहा करने की योजना से बाहर नहीं रखा जाएगा।

सांसदों ने पहले ही योजना को क्रियान्वित करने के लिए कानून को मंजूरी दे दी है और यदि अतिरिक्त छूट शामिल की जाती है तो किसी भी परिवर्तन के लिए अल्प समय में कानून को अद्यतन करने की आवश्यकता होगी।

ऑपरेशन अर्ली डॉन इससे पहले मई में कंजर्वेटिव सरकार द्वारा शुरू किया गया था जेलों में भीड़भाड़ से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Exit mobile version