Home UK Politics काम से दूर रहने का अधिकार उत्पादकता बढ़ा सकता है: नंबर 10

काम से दूर रहने का अधिकार उत्पादकता बढ़ा सकता है: नंबर 10

0

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा है कि काम के दौरान बाहर जाने पर स्विच ऑफ करने का अधिकार उत्पादकता के लिए महत्वपूर्ण है और इससे ब्रिटेन की आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है।

सरकार ने “स्विच ऑफ करने का अधिकार” लागू करने का वादा किया है, ताकि लोगों के घर “24/7 कार्यालय” न बन जाएं।

मंत्रीगण अन्य देशों, विशेषकर आयरलैंड और बेल्जियम में ऐसे मॉडलों की खोज कर रहे हैं, जहां श्रमिकों को पहले से ही “कनेक्ट होने का अधिकार” प्राप्त है तथा उन्हें नियमित रूप से अपने नियोक्ता से संपर्क नहीं करना पड़ता है या उन्हें अपने सामान्य समय के अतिरिक्त काम करने के लिए बाध्य नहीं किया जाता है।

प्रधानमंत्री के उप प्रवक्ता ने कहा, “इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोगों को आराम करने के लिए कुछ समय मिले।”

“अच्छे नियोक्ता समझते हैं कि कर्मचारियों को प्रेरित और उत्पादक बने रहने के लिए उन्हें स्विच ऑफ करने की आवश्यकता होती है, और उपस्थितिवाद की संस्कृति उत्पादकता के लिए हानिकारक हो सकती है।”

उत्पादकता किसी निश्चित समय में किए गए कार्य की मात्रा का एक आर्थिक माप है, जिसे विशेषज्ञ मजदूरी और जीवन स्तर में वृद्धि के लिए आवश्यक मानते हैं।

प्रधानमंत्री के उप प्रवक्ता ने कहा कि इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि “हम अनजाने में काम और घरेलू जीवन के बीच की रेखा को धुंधला न कर दें”।

उन्होंने कहा, “जाहिर है कि विकास को समर्थन देना सरकार के केंद्रीय मिशनों में से एक है और हम जानते हैं कि विकास के लिए उत्पादकता महत्वपूर्ण है।”

“यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि हम महामारी के बाद देखी गई लचीली कार्य पद्धतियों का अधिकतम लाभ उठाने के बीच सही संतुलन बनाए रखें, साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए उचित व्यवस्था भी करें कि लोग इसके मद्देनजर उत्पादक बने रहें।”

उन्होंने कहा, “ये योजनाएं “सभी के लिए एक जैसी नहीं हैं” तथा इनमें यह बात शामिल है कि कंपनियां अलग-अलग हैं तथा लोगों की भूमिकाएं भी अलग-अलग हैं।”

आयरलैंड में एक आचार संहिता लागू की गई, जिसके तहत नियोक्ताओं को कर्मचारियों और यूनियनों के साथ “डिस्कनेक्ट करने के अधिकार” की कंपनी नीति पर बातचीत करने की आवश्यकता थी, तथा उन परिस्थितियों को निर्धारित किया गया था, जब कर्मचारियों से सामान्य कार्य समय के बाहर संपर्क किया जा सकता था।

बेल्जियम में, कम से कम 20 कर्मचारियों वाली कंपनियों के पास कनेक्शन काटने के अधिकार पर समझौता होना आवश्यक है।

स्विच ऑफ करने के अधिकार का विचार लेबर पार्टी द्वारा प्रस्तावित श्रमिक अधिकारों के सुधारों के पैकेज का हिस्सा है। “कामकाजी लोगों के लिए नई डील”.

यह संभव है कि यदि रोजगार की शर्तों का उल्लंघन किया जाता है तो कर्मचारी अपने नियोक्ता के खिलाफ न्यायाधिकरण में मामला ले जा सकते हैं।

इसमें विभिन्न उत्तेजक कारक शामिल हो सकते हैं – जिसमें सहमत कार्य घंटों के बाद भी किसी कर्मचारी से लगातार संपर्क करना शामिल है।

लेकिन सरकारी सूत्रों ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों की अलग-अलग जरूरतें होती हैं और यह अनुबंधों में परिलक्षित होने की संभावना है।

Exit mobile version