रेचेल रीव्स ने लाखों लोगों के लिए शीतकालीन ईंधन भुगतान को रद्द करने का बचाव किया

0
12
रेचेल रीव्स ने लाखों लोगों के लिए शीतकालीन ईंधन भुगतान को रद्द करने का बचाव किया
गेटी इमेजेज राहेल रीव्सगेटी इमेजेज

चांसलर रेचेल रीव्स ने लगभग 10 मिलियन पेंशनभोगियों के लिए शीतकालीन ईंधन भुगतान को समाप्त करने के अपने निर्णय का बचाव किया है।

उन्होंने बीबीसी को बताया कि उन्हें सार्वजनिक वित्त में एक “अंतराल” मिला था और “इस गड़बड़ी को ठीक करने के लिए” उन्हें “कार्रवाई करनी पड़ी।”

लेकिन एक पूर्व पेंशन मंत्री ने कहा कि वह ईंधन भुगतान पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय से “स्तब्ध” हैं।

सुश्री रीव्स ने पिछली सरकार और पूर्व चांसलर जेरेमी हंट पर सार्वजनिक धन में भारी कमी को छिपाने का आरोप लगाया है, जिसका श्री हंट ने दृढ़ता से खंडन किया है।

सुश्री रीव्स ने कहा कि सरकार द्वारा सार्वजनिक वित्त में 22 बिलियन पाउंड का छेद उजागर करने के बाद उन्हें “कठोर निर्णय” लेने के लिए बाध्य होना पड़ा।

निर्णयों में से एक उन्होंने सोमवार को घोषणा की इंग्लैंड और वेल्स में पेंशनभोगी जो पेंशन क्रेडिट या अन्य साधन-परीक्षणित लाभों पर नहीं हैं, उन्हें अब £100 से £300 के बीच का शीतकालीन ईंधन भुगतान नहीं मिलेगा।

पूर्व कंजर्वेटिव पेंशन मंत्री बैरोनेस रोस ऑल्टमैन ने बीबीसी को बताया कि वह “इस बात से हैरान हैं कि चांसलर ने इस देश के कुछ सबसे गरीब लोगों से पैसा छीनने का फैसला किया है”।

पिछले वर्ष श्रम एवं पेंशन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 850,000 परिवार, जो पेंशन क्रेडिट प्राप्त करने के पात्र हैं, इसका दावा नहीं करते हैं।

बैरोनेस ऑल्टमैन ने कहा कि कई लोग दावा नहीं करते क्योंकि वे ऐसा करने में “बहुत गर्वित” होते हैं।

सुश्री रीव्स ने कहा कि पेंशन क्रेडिट को आवास लाभ के साथ मिला दिया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग, जो इसके हकदार हैं, इसका दावा कर सकें, तथा सरकार वृद्ध लोगों के लिए काम करने वाली संस्थाओं और स्थानीय सरकार के साथ मिलकर इसका लाभ बढ़ाने के लिए काम करेगी।

लेकिन इस कदम की एज यूके सहित अन्य धर्मार्थ संस्थाओं द्वारा भी आलोचना की गई, जिसने सोमवार को कहा कि “लगभग दो मिलियन पेंशनभोगी, जिन्हें इस सर्दी में गर्म रहने के लिए धन की सख्त जरूरत है, उन्हें यह धन नहीं मिलेगा और परिणामस्वरूप वे परेशानी में पड़ जाएंगे”।

चैरिटी निदेशक कैरोलीन अब्राहम्स ने कहा, “स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर समृद्ध वृद्ध लोग शायद ही इस अंतर को देख पाएंगे – यह एक सामाजिक अन्याय है।”

शीतकालीन ईंधन भुगतान में क्या परिवर्तन हो रहा है?

  • 2024 की सर्दियों से इंग्लैंड और वेल्स में ईंधन भुगतान केवल लाभ और पेंशन क्रेडिट वाले लोगों तक ही सीमित रहेगा
  • स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड की विकेन्द्रित सरकारें इस बात पर निर्णय लेंगी कि नई नीति का पालन किया जाए या नहीं
  • पेंशन क्रेडिट एक लाभ है जो आय और बचत पर आधारित है।
  • यदि आपकी आयु राज्य पेंशन आयु से अधिक है और आपकी आय प्रति सप्ताह £218.15 से कम है, या आपके जीवनसाथी के साथ संयुक्त साप्ताहिक आय £332.95 से कम है, तो आप पेंशन क्रेडिट के लिए पात्र हो सकते हैं।
  • लेकिन आपकी बचत को भी ध्यान में रखा जाता है, और इसका मतलब यह है कि भले ही आपकी आय कम हो, फिर भी आप पात्र नहीं हो सकते।
  • विकलांग लोग, किसी की देखभाल करने वाले लोग, तथा आवास लागत वाले लोग इन कारकों के बावजूद पात्र हो सकते हैं

शीतकालीन ईंधन भुगतान किसे मिलता है?

सार्वजनिक वित्त में “ब्लैक होल” को लेकर लेबर और कंजर्वेटिव के बीच तीखी बहस छिड़ गई है।

सुश्री रीव्स ने कहा कि पिछली सरकार के “बेहद गैर-जिम्मेदाराना” अत्यधिक व्यय के कारण उन्हें कठोर निर्णय लेने पड़े, तथा श्री हंट ने चांसलर रहते हुए सार्वजनिक वित्त की वास्तविक स्थिति को छुपाया।

उन्होंने बीबीसी से कहा, “ये वे निर्णय नहीं थे जिन्हें मैं लेना चाहती थी, ये वे निर्णय नहीं थे जिन्हें लेने की मुझे उम्मीद थी, लेकिन जब 22 बिलियन पाउंड के ब्लैक होल का सामना करना पड़ा, तो मुझे कार्रवाई करनी पड़ी,” उन्होंने आगे कहा कि उन्हें “पिछली सरकार द्वारा छोड़ी गई गड़बड़ी को ठीक करना था”।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने “बिना किसी पैसे के वादे किए” जिनमें सामाजिक देखभाल, अस्पतालों की योजना, तथा सड़क और रेल उन्नयन शामिल थे।

उन्होंने कहा, “पिछली सरकार ने इन चीजों में कोई पैसा नहीं लगाया। चुनाव प्रचार के दौरान हमें इसकी जानकारी नहीं थी।”

शीतकालीन ईंधन भुगतान को प्रतिबंधित करने के साथ-साथ, सोमवार को चांसलर ने सामाजिक देखभाल लागत पर नियोजित सीमा को भी समाप्त कर दिया तथा स्टोनहेंज के निकट एक सुरंग सहित कई रेल और सड़क परियोजनाओं को समाप्त कर दिया।

हंट 'गुस्सा'

लेकिन श्री हंट ने सुश्री रीव्स की टिप्पणियों पर विवाद किया है, तथा कैबिनेट सचिव साइमन केस को पत्र लिखकर शिकायत की है कि अधिकारियों द्वारा “ब्लैक होल” के बारे में जो दावे किए गए हैं, वे परस्पर विरोधी हैं, जिससे “सिविल सेवा की बदनामी” होने का खतरा है।

उन्होंने कहा कि या तो इस माह के प्रारंभ में संसद के समक्ष रखी गई व्यय योजनाएं गलत थीं, या सोमवार को घोषित आंकड़े गलत थे।

सोमवार को कॉमन्स में लेबर द्वारा “व्यर्थता” का आरोप लगाए जाने के बाद, श्री हंट ने बीबीसी को बताया कि वे लेबर की “राजनीतिक कवायद” से “क्रोधित” हो गए हैं।

“तथ्य यह है कि सार्वजनिक वित्त पर दबाव है, हमारे पास उनसे निपटने के लिए अच्छी योजनाएं हैं: उत्पादकता, कल्याण सुधार, अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए रवांडा योजना।”

उन्होंने कहा कि नई सरकार द्वारा उन योजनाओं को त्यागने से वास्तव में वित्तीय संकट पैदा हो गया है।

उन्होंने कहा, “यह निर्णय रेचेल रीव्स ने स्वयं लिया है।”

हालांकि, स्वतंत्र पूर्वानुमानकर्ता बजट उत्तरदायित्व कार्यालय ने सोमवार को पिछली सरकार के वसंतकालीन बजट पर अपनी रिपोर्ट की समीक्षा शुरू की, क्योंकि यह कंजर्वेटिवों द्वारा तैयार की गई व्यय योजनाओं पर आधारित थी।

यह भी आरोप लगाया गया है कि पिछली सरकार ने पर्याप्त धनराशि का बजट प्रावधान नहीं किया था।

मंगलवार को टाइम्स में लिखते हुए, इंस्टीट्यूट ऑफ फिस्कल स्टडीज के निदेशक पॉल जॉनसन ने कहा कि शरणार्थियों के आवास के लिए 6 बिलियन पाउंड की “आश्चर्यजनक” लागत को ध्यान में नहीं रखा गया है।