जेरेमी कॉर्बिन स्वतंत्र सांसदों के साथ नया समूह बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं

0
14
जेरेमी कॉर्बिन स्वतंत्र सांसदों के साथ नया समूह बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं
गेटी इमेजेज़ जेरेमी कॉर्बिन चश्मा और प्लेड शर्ट पहने हुए गेटी इमेजेज

जेरेमी कोर्बिन चार अन्य स्वतंत्र सांसदों के साथ एक नया समूह बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं, जिससे संसद में उनका प्रभाव बढ़ सकता है।

2024 के आम चुनाव में छह स्वतंत्र सांसद चुने गए – जो आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक है – जिनमें पूर्व लेबर नेता भी शामिल हैं।

पांच स्वतंत्र सांसदों का संभावित समूह – जिन्होंने फिलीस्तीन समर्थक मंच पर प्रचार किया था – रिफॉर्म यूके सांसदों की संख्या के बराबर होगा और ग्रीन्स से अधिक होगा।

हालांकि अभी तक कुछ भी औपचारिक नहीं हुआ है, लेकिन शॉकट एडम – जिन्होंने लेबर पार्टी के जोनाथन एशवर्थ को हराकर लीसेस्टर साउथ से सांसद बने – ने बीबीसी को बताया कि समूह “उन विकल्पों पर विचार कर रहा है जो हमें सत्ता तक अधिक पहुंच प्रदान करेंगे”।

बीबीसी को पता चला है कि उत्तरी आयरलैंड विधानसभा में डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) के पूर्व नेता एलेक्स ईस्टन, जो नॉर्थ डाउन से स्वतंत्र सांसद के रूप में चुने गए थे, इस चर्चा का हिस्सा नहीं हैं।

श्री कोर्बिन और श्री एडम अपने साथी स्वतंत्र नेताओं अयूब खान, अदनान हुसैन और इकबाल मोहम्मद से बातचीत कर रहे हैं ताकि वे इस बात पर विचार कर सकें कि वे किस प्रकार नीतियों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रभावित कर सकते हैं।

जुलाई के चुनाव में सभी पांचों ने बड़ी मुस्लिम आबादी वाले लेबर-समर्थक निर्वाचन क्षेत्रों में अपने फिलिस्तीन समर्थक रुख के कारण लेबर उम्मीदवारों को हराया था।

यदि पांचों स्वतंत्र सांसद संसद में एक आधिकारिक समूह बन जाते हैं, तो उनकी बहसों और समितियों में भाग लेने की संभावना बढ़ जाएगी, जो आमतौर पर पार्टी के आकार के अनुपात में तय की जाती हैं।

पांच सांसदों वाली स्थापित पार्टियां पहले “शॉर्ट मनी” के रूप में £129,000 तक की राशि पाने की पात्र थीं – यह सार्वजनिक धन विपक्षी पार्टियों को अनुसंधान के लिए दिया जाता है।

हालाँकि, संसद के नियम वर्तमान में इन निधियों को आम चुनावों के बीच गठित नए समूहों को जाने से रोकते प्रतीत होते हैं।

लेकिन सहयोग करके, स्वतंत्र उम्मीदवार संसाधनों को साझा करके और संयुक्त धन उगाही कार्यक्रम आयोजित करके अपने अभियान कार्य के लिए अधिक धन सुरक्षित कर सकते हैं।

लेबर पार्टी के विशाल बहुमत को देखते हुए यह स्पष्ट नहीं है कि संसद में स्वतंत्र सांसद कितनी प्रभावी ताकत होंगे।

लेकिन ढीले गठबंधन ने पहले ही नीति को प्रभावित करने की कोशिश में एक साथ काम किया है और ग्रीन सांसदों के साथ मिलकर एक प्रस्ताव पेश किया है राजा के भाषण में संशोधनों की एक श्रृंखला।

उनकी पहली कार्रवाई सात लेबर सांसदों से संपर्क करना था – जो कि श्री कोर्बिन के पूर्व सहयोगी थे, जिनमें उनके पूर्व छाया चांसलर जॉन मैकडोनेल भी शामिल थे – जो कि दो बच्चों के लाभ को समाप्त करने के विद्रोही संशोधन के पक्ष में मतदान करने के बाद उन्हें पार्टी से छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया।

बीबीसी को पता चला है कि अभी तक स्वतंत्र सांसदों और निलंबित लेबर सांसदों के बीच कोई औपचारिक समन्वय नहीं हुआ है।

श्री कोर्बिन ने कहा: “मुझे मेरे मतदाताओं ने गाजा में नरसंहार, बाल गरीबी तथा प्रवासियों और शरणार्थियों को शैतान बताने के खिलाफ बोलने के लिए चुना है।”

“मुझे अपने स्वतंत्र सहकर्मियों के साथ मिलकर काम करने पर गर्व है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे मतदाताओं की आवाज सुनी जाए।

“यह देश वास्तविक परिवर्तन की मांग कर रहा है – और जितने अधिक सांसद अंतर्राष्ट्रीय कानून के लिए खड़े होने, शरणार्थियों की रक्षा करने और अति-दक्षिणपंथ का विरोध करने के लिए तैयार होंगे, उतना ही बेहतर होगा।”

श्री कोर्बिन ने जुलाई के आम चुनाव में लेबर उम्मीदवार को 7,000 मतों से हराकर इस्लिंगटन नॉर्थ सीट को बरकरार रखा, जिसका वे 40 वर्षों से अधिक समय से प्रतिनिधित्व करते रहे हैं।

लेबर पार्टी की सत्तारूढ़ इकाई ने श्री कोर्बिन को मार्च 2023 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में खड़े होने से रोक दिया। इससे पहले उन्हें नेता के रूप में पार्टी में यहूदी विरोधी भावना की एक रिपोर्ट पर उनकी प्रतिक्रिया के कारण लेबर पार्टी से निलंबित कर दिया गया था।

श्री एडम चुनाव की रात के बड़े झटकों में से एक का हिस्सा थे, जब उन्होंने पूर्व लेबर छाया मंत्री श्री एशवर्थ से 979 वोटों से अपनी सीट जीत ली, जिनके पास 20,000 से अधिक का बहुमत था।

वर्ष 2024 में पहली बार चुनाव लड़ने वाले ऑप्टोमेट्रिस्ट ने कहा कि भविष्य में चाहे जो भी हो, वह अपनी स्वतंत्रता नहीं खोना चाहते, क्योंकि उनका मानना ​​है कि कई सांसदों को पार्टियों ने “बाधित” कर दिया है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था ताकि “यह दिखा सकें कि आप राजनीतिक दलों के बिना भी चुनाव जीत सकते हैं” और “सामान्य लोग भी चुनाव जीत सकते हैं”।

श्री एडम संसद से स्वतंत्र सांसदों की स्थिति में सुधार करने का आह्वान कर रहे हैं, क्योंकि वर्तमान नियम बहस और वरिष्ठ समिति की भूमिका तय करने में बड़ी पार्टियों के पक्ष में हैं।

उन्होंने भविष्यवाणी की है कि भविष्य में और अधिक स्वतंत्र सांसद होंगे “क्योंकि अधिक लोग प्रतिनिधित्व करने के तरीकों और वे परिवर्तन जो वे देखना चाहते हैं, की तलाश करेंगे”।

श्री एडम ने कहा, “हम एक परीक्षण मामला होंगे।”