नियम परिवर्तन के बाद प्रवासी वीज़ा आवेदनों में बड़ी गिरावट

0
9
नियम परिवर्तन के बाद प्रवासी वीज़ा आवेदनों में बड़ी गिरावट

ब्रिटेन आने के लिए वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले विदेशी श्रमिकों, छात्रों और उनके परिवारों की संख्या में पिछले 12 महीनों में एक तिहाई की गिरावट आई है।

यह तीव्र गिरावट कंजर्वेटिव सरकार द्वारा लागू किये गए नियमों में परिवर्तन के बाद आई है, जिसके तहत अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय छात्रों तथा स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल कर्मियों पर अपने परिवार को ब्रिटेन लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

गृह मंत्रालय से अनंतिम आंकड़े रिपोर्ट से पता चलता है कि वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले प्रवासियों और उनके परिवार के सदस्यों की संख्या जुलाई 2023 में लगभग 141,000 से घटकर पिछले महीने 91,000 हो गई।

स्वास्थ्य एवं देखभाल कर्मी वीज़ा के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में विशेष रूप से बड़ी गिरावट आई, जो 80% घटकर 2,900 रह गई।

गृह मंत्रालय ने कहा कि वह “यह सुनिश्चित करेगा कि हम अपने घरेलू कार्यबल को प्रशिक्षित करें और कौशल की कमी को दूर करें”।

विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि आव्रजन से “ब्रिटेन को कई लाभ मिले हैं, लेकिन इसे नियंत्रित किया जाना चाहिए तथा निष्पक्ष प्रणाली के माध्यम से प्रदान किया जाना चाहिए।”

नेशनल केयर एसोसिएशन की कार्यकारी सह-अध्यक्ष नादरा अहमद ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ कर्मचारी या तो घर लौट रहे हैं या “आव्रजन के संबंध में कम प्रतिकूल माहौल वाले” देशों में जा रहे हैं।

बीबीसी के रेडियो 4 टुडे कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा, “यदि हमारे पास काम करने के लिए इच्छुक घरेलू कार्यबल होता तो हमें इन अंतर्राष्ट्रीय भर्तियों की आवश्यकता नहीं होती।”

उन्होंने कहा कि घरेलू कार्यबल तैयार करने में “कुछ वर्ष लगेंगे” तथा चेतावनी दी कि इस क्षेत्र में रिक्तियां असहनीय स्तर तक बढ़ सकती हैं।

वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या में कमी से विश्वविद्यालयों को भी नुकसान हो सकता है पहले से ही वित्तीय दबाव का सामना कर रहे हैं।

माइग्रेशन ऑब्ज़र्वेटरी का कहना है कि छात्र वीज़ा आवेदनों में गिरावट आंशिक रूप से देश विशेष के कारकों के कारण हो सकती है, जैसे नाइजीरियाई मुद्रा संकट.

पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा आव्रजन स्तर को रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे लाने के लिए लागू किए गए नए नियमों के कारण भी वीज़ा आवेदनों में गिरावट आई है।

2022 में, कानूनी शुद्ध प्रवासन 764,000 तक बढ़ गया, लेकिन अगले वर्ष 10% की गिरावट आई। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय का कहना है कि “यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या यह गिरावट की शुरुआत है”।

2021 में देखभाल कर्मियों के लिए आव्रजन नियम आराम किया गया था ब्रेक्सिट के बाद भर्ती की समस्याओं को कम करने के लिए।

दो वर्ष बाद, तत्कालीन गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने घोषणा की कि सरकार, शुद्ध प्रवासन संख्या को कम करने के प्रयासों के तहत, देखभाल कर्मियों को परिवार के आश्रितों को ब्रिटेन लाने पर प्रतिबंध लगाएगी।

यह निर्णय पहले से घोषित उस प्रतिबंध के बाद आया है जिसमें अधिकांश विदेशी छात्रों को अपने साथ आश्रितों को लाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। छात्र आश्रितों को जारी किए गए वीज़ा उठ गया था 2019 में लगभग 16,000 से नाटकीय रूप से 2022 में 135,000 तक।

सरकार ने ब्रिटेन आने के इच्छुक कुशल विदेशी श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन भी £26,200 से बढ़ाकर £38,700 कर दिया है।

कुशल श्रमिक के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को 2020 में शुरू की गई अंक प्रणाली के तहत 70 अंक अर्जित करने होंगे।

अंक विभिन्न तरीकों से प्राप्त किए जा सकते हैं, जिसमें कमी वाले क्षेत्र में नौकरी की पेशकश या पीएचडी की डिग्री प्राप्त करना भी शामिल है।

माइग्रेशन ऑब्ज़र्वेटरी थिंक टैंक ने कहा कि गृह मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों से उच्च वेतन सीमा का कोई “स्पष्ट प्रभाव” प्रदर्शित नहीं होता है।

पिछली सरकार ने यह भी प्रस्ताव दिया था कि परिवार के सदस्यों को ब्रिटेन लाने के लिए वेतन को 18,600 पाउंड से बढ़ाकर 38,700 पाउंड किया जाए।

प्रतिक्रिया के बाद यह कम हो गया सीमा को बढ़ाकर 29,000 पाउंड कर दिया गया तथा कहा गया कि इसमें आगे और वृद्धि अनिर्दिष्ट तिथि पर की जाएगी।

पिछले महीने, गृह सचिव यवेटे कूपर ने कहा नई लेबर सरकार प्रवासन सलाहकार समिति की समीक्षा पूरी होने तक सीमा को 29,000 पाउंड पर बनाए रखेगी।