परिवहन में महिलाओं के विरुद्ध हिंसा की रिपोर्ट में वृद्धि

0
10
परिवहन में महिलाओं के विरुद्ध हिंसा की रिपोर्ट में वृद्धि
गेटी इमेजेज महिला ट्रेन का इंतजार कर रही हैगेटी इमेजेज

ब्रिटिश परिवहन पुलिस प्राधिकरण ने कहा है कि परिवहन नेटवर्क पर महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध दर्ज हिंसक अपराधों की संख्या में पिछले वर्ष 20% की वृद्धि हुई है।

मार्च तक के वर्ष में 11,000 से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं – जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 9,464 थी।

पुलिस का कहना है कि इस तीव्र वृद्धि का कारण संभवतः अधिक संख्या में लोगों द्वारा अपने साथ घटित घटनाओं की रिपोर्ट कराना है, न कि अधिक अपराध होना।

परिवहन सचिव लुईस हेघ ने कहा कि ये आंकड़े “भयावह” हैं और सरकार सार्वजनिक स्वामित्व वाली रेलवे को “लगातार” जवाबदेह बनाएगी।

आंकड़ों प्रकाशित परिवहन पुलिस की देखरेख करने वाले प्राधिकरण द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ प्रतिदिन औसतन 31 हिंसक अपराध दर्ज किए जाते हैं।

घरेलू दुर्व्यवहार से बचे लोगों के साथ काम करने वाली चैरिटी रिफ्यूज ने कहा कि ये आंकड़े बहुत बड़े पैमाने पर हैं।

एक प्रवक्ता ने कहा: “कई महिलाएं और लड़कियां अपने विरुद्ध होने वाले अपराधों की रिपोर्ट दर्ज नहीं करा पाती हैं, क्योंकि कई बाधाएं उन्हें ऐसा करने से रोकती हैं, जैसे कि उनकी बात पर विश्वास न किए जाने का डर या उनके साथ दुर्व्यवहार करने वाले की ओर से दुष्परिणाम, और व्यवस्था में विश्वास की कमी।”

महिलाओं के विरुद्ध हिंसा समाप्त करने के लिए अभियान चलाने वाले समूह, द एंड वायलेंस अगेंस्ट वूमेन कोलिशन ने कहा कि ये आंकड़े संभवतः इसलिए हैं क्योंकि अधिक संख्या में महिलाएं अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए तैयार हैं, न कि यौन अपराधों की संख्या में वृद्धि के कारण।

कार्यकारी निदेशक एंड्रिया साइमन ने कहा: “अधिकांश महिलाओं और लड़कियों के लिए, हम परिवहन नेटवर्क पर यौन उत्पीड़न और अन्य प्रकार के गैर-संपर्क यौन अपराध की घटनाओं का अनुभव बहुत लंबे समय से करते आ रहे हैं।

“यह कई महिलाओं और लड़कियों के लिए नई बात नहीं है। हम यह भी जानते हैं कि अपराधी व्यस्त परिवहन नेटवर्क के समय को भी निशाना बना सकते हैं।”

उन्होंने पुलिस से शिकायतों से निपटने के लिए कार्रवाई करने का आह्वान किया।

ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट पुलिस (बीटीपी) इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड के रेलवे के साथ-साथ लंदन अंडरग्राउंड, डॉकलैंड्स लाइट रेलवे, मिडलैंड मेट्रो ट्राम सिस्टम, क्रॉयडन ट्रामलिंक, टाइन एंड वेयर मेट्रो, ग्लासगो सबवे और आईएफएस क्लाउड केबल कार को कवर करती है।

ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट पुलिस अथॉरिटी की वार्षिक रिपोर्ट में प्रकाशित आंकड़े बताते हैं कि 31 मार्च 2024 तक के वर्ष में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ 11,357 हिंसक अपराध दर्ज किए गए। यह पिछले वर्ष की कुल संख्या 9,464 से पांचवां हिस्सा अधिक है।

2021/22 में, जब कोविड के कारण यात्रियों की संख्या कम थी, यह आँकड़ा 7,561 था।

महामारी के बाद से यात्रियों की संख्या में सुधार हो रहा है। रेल और सड़क परिवहन कार्यालय कहते हैं 2022/23 और 2023/24 के बीच रेल यात्रियों की संख्या में 16% की वृद्धि होगी।

ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट पुलिस अथॉरिटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले वर्ष यौन उत्पीड़न से जुड़े अपराधों की संख्या 1,908 थी, जो पिछले वर्ष (2,040) की तुलना में थोड़ी कम थी।

दर्ज किए गए यौन उत्पीड़न अपराधों की संख्या में वृद्धि हुई है, जो पिछले वर्ष 2,246 से बढ़कर मार्च तक 2,475 हो गई।

मई में, बी.टी.पी. यह भी पता चला लंदन के परिवहन नेटवर्क पर युवतियों और महिलाओं के विरुद्ध यौन अपराध और यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट करने वाले ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों में एक तिहाई की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर अपराध शाम के व्यस्त समय में, व्यस्त ट्रेनों में होते हैं।

'गवारा नहीं'

सुरक्षा मंत्री जेस फिलिप्स ने कहा: “चाहे ये आंकड़े रिपोर्टिंग में वृद्धि को दर्शाते हों, अपराध की मात्रा में वृद्धि को, या दोनों के संयोजन को, एक बात स्पष्ट है: परिवहन नेटवर्क का उपयोग करते समय महिलाओं और लड़कियों को जिस स्तर की हिंसा, उत्पीड़न और यौन अपराधों का सामना करना पड़ रहा है, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है, और इसे चुनौती दिए बिना नहीं छोड़ा जा सकता है।

यह पूछे जाने पर कि स्थिति को सुधारने के लिए क्या किया जाना चाहिए, सुश्री फिलिप्स ने कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि न्याय प्रणाली “इन अपराधों के सबसे गंभीर अपराधियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हो।”

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को “आगे आने का विश्वास” दिलाया जाना चाहिए तथा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि “कार्रवाई की जाए।”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह केवल महिलाओं के लिए बने डिब्बों के पक्ष में होंगी, उन्होंने कहा, “जिस दिन मैं महिलाओं से कहूंगी कि वे अपने व्यवहार में बदलाव लाएं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन पर हमला न हो, उसी दिन आप हवाई मार्ग से जाकर कह सकेंगी कि मैं असफल रही।”

बीटीपी ने कहा है कि महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा से निपटना उसकी प्राथमिकता है।

आरोपों की रिपोर्टिंग के लिए एक नया ऐप – रेलवे गार्जियन – 146,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

अपराध एवं सार्वजनिक सुरक्षा जासूस प्रमुख अधीक्षक सारा व्हाइट ने कहा: “हम जानते हैं कि इन अपराधों की रिपोर्ट सामान्यतः कम ही की जाती है, यही कारण है कि हम पीड़ितों और गवाहों को रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर अभियान चलाते रहते हैं – और इसके साथ ही हमें उम्मीद है कि रिपोर्ट की संख्या में वृद्धि जारी रहेगी।”